नेशनल

सुरक्षा के लिहाज से IGI बना विश्व का नंबर-1 एयरपोर्ट, CISF को मिलेगा अवार्ड

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
182
| जुलाई 3 , 2017 , 12:47 IST | नई दिल्ली

दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट को सुरक्षा की दृष्टि से सबसे बेहतर माना गया है। WQC (वर्ल्ड क्वॉलिटी कांग्रेस) ने इसे दुनिया के सबसे अच्छे एयरपोर्ट के तौर पर माना है। जिन सुरक्षा कारणों की वजह से इस एयरपोर्ट को बेहतरीन माना जा रहा है उसकी सुरक्षा का जिम्मा CISF के पास है। ऐसा पहली बार हुआ है जब WQC ने सुरक्षा के लिहाज से किसी केंद्रीय अर्धसैनिक बल के स्टैंडर्ड और प्रफेशनलिज्म को सम्मानित किया है।

Maxresdefault

आपको बता दें कि हर साल लगभग 5.6 करोड़ लोग IGI एयरपोर्ट से उड़ान भरते हैं। WQC एक ऐसी स्वतंत्र संस्था है जो अच्छी सेवा के लिए प्राइवेट कंपनियों को अवॉर्ड देती है। CISF को यह अवॉर्ड 6 जुलाई को दिया जाएगा। बता दें कि तीन महीने पहले ही एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (ACI) के एयरपोर्ट सर्विस क्वॉलिटी (ASQ) ने माना था कि सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली एयरपोर्ट हीथ्रो, डलास, लास एंजेलिस, दुबई और पेरिस एयरपोर्ट से बेहतर है।

सीआईएसएफ की जिन पहल की वजह से आईजीआई को यह अवॉर्ड मिला, उनमें सामान पर टैगिंग बंद करना, पैंसेजर्स के गुम हुए सामान को तलाश कर उन तक पहुंचाना और तस्करी के जरिए गैर-कानूनी समान लाने वालों की गिरफ्तारी करना शामिल है। सामान पर टैगिंग बंद किए जाने का अवॉर्ड दिलाने में सबसे अहम रोल रहा।

Delhi_airport_departure_terminal_1A_(3)

इस मामले पर CISF के निदेशक ओ.पी. सिंह ने कहा कि 'सीआईएसएफ लगातार बेहतर सुरक्षा उपलब्ध करा रहा है और एयरपोर्ट्स पर तैनात हमारे कर्मचारियों ने हर दिन हजारों यात्रियों के साथ डील करने में लीडरशिप क्वॉलिटी को दिखाया है।'


कमेंट करें