नेशनल

गिलानी के दामाद समेत हुर्रियत कांफ्रेंस के 7 नेता गिरफ्तार, आतंक को फंडिंग का आरोप

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
206
| जुलाई 24 , 2017 , 15:39 IST | श्रीनगर

राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि एनआईए ने हुर्रियत कांफ्रेंस के सात नेताओं को गिरफ्तार किया है। इन सभी को मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया गया है। इनमें एजाज अकबर, अल्ताफ शाह फंतूश, मेहराज कलवल, पीर सैफुल्ला, शाहिद उल इस्लाम, नईम और बिट्टा कराटे शामिल है। अल्ताफ शाह फंतूश, सैयद अली शाह गिलानी के दामाद हैं।

इस सभी अलगाववादी नेताओं पर कश्मीर में आतंकवाद को फंडिंग करने के आरोप हैं। आतंकवाद को फंडिंग को लेकर एनआईए ने एफआईआर दर्ज की थी। एफआईआर में कहा गया था कि केंद्र सरकार से सूचना मिली है कि हिज्बुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा और अन्य आतंकी संगठनों की मिलीभगत से हुर्रियत कॉन्फ्रेंस कई गैरकानूनी और हवाला चैनल के जरिए पैसे ले रहा है, जिसका इस्तेमाल कश्मीर घाटी को अशांत बनाए रखने के लिए होता है।

NIA

एफआईआर दर्ज होने के बाद एनआईए ने 3 जून 2017 को बड़ी कार्रवाई करते हुए जम्मू-कश्मीर, दिल्ली सहित अलग-अलग शहरों में करीब दो दर्जन जगहों पर छापेमारी की थी जिसमें एनआईए को कई चौंकाने वाले दस्तावेज मिले थे। इसके बाद एनआईए ने इन दस्तावेजों के आधार पर नईम खान, बिट्टा कराटे, जावेद बाबा, शहीद-उल-इस्लाम, अल्ताफ फंटूस जैसे अलगाववादी नेताओं से दिल्ली में पिछले एक महीने में दर्जनों बार पूछताछ कर चुकी थी।


कमेंट करें