बिज़नेस

फोर्ब्स लिस्ट में सावित्री जिंदल समेत 4 भारतीय महिलाओं का परचम, बिल गेट्स नहीं रहे नंबर 1

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
411
| जुलाई 28 , 2017 , 14:19 IST | नयी दिल्ली

ऑनलाइन शॉपिंग साइट अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया है। फोर्ब्स की ताजा सूची में बेजोस, बिल गेट्स से 500 मिलियन डॉलर आगे निकल चुके हैं और पहली बार सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शीर्ष पायदान पर पहुंचे हैं। जेफ बेजोस की संपत्ति 90.6 बिलियन डॉलर बताई जा रही है। फोर्ब्स पत्रिका ने इसकी पुष्टि की है।

वहीं फोर्ब्स की सूची में भारतीयों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी शीर्ष पर बने हुए हैं। मुकेश की कुल संपत्ति 23.2 बिलियन डॉलर है। विश्व के लिहाज से उनकी रैंकिंग 33वीं है। फोर्ब्स की लिस्ट में इस बार चार भारतीय महिलाओं ने भी परचम लहराया है। इसमें ओपी जिंदल समूह की चेयरपर्सन सावित्री जिंदल भारतीय महिलाओं में सबसे ऊपर हैं। फोर्ब्स के मुताबिक उनकी संपत्ति 5.2 बिलियन डॉलर है। वर्ल्ड रैंकिंग में सावित्री जिंदल 303 नंबर पर विराजमान हैं।

-1x-1

(सावित्री जिंदल)

ओपी जिंदल समूह की सावित्री जिंदल के अलावा फोर्ब्स की लिस्ट में गोदरेज कंपनी की स्मिता कृष्णा गोदरेज हैं, जिनकी संपत्ति 2.5 बिलियन डॉलर है वहीं वर्ल्ड रैंकिंग में वह 814 नंबर पर हैं। इसके अलावा किरण मजूमदार शॉ का नाम है जो 973 नंबर पर हैं। किरण की संपत्ति 2.1 मिलियन डॉलर हैं। उनकी कंपनी का नाम बायोकॉन है।

Kiran_Mazumdar-Shaw_HD2014_crop

(किरण मजूमदार शॉ)

इस लिस्ट में जिस चौथी भारतीय महिला का नाम है वो हैं लीना तिवारी। लीना तिवारी 1030 नंबर पर हैं और वो फार्मा कंपनी USV इंडिया की मालकिन हैं।

इस बार की फोर्ब्स लिस्ट में सबसे चौंकाने वाला नाम अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस का है। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की ताजा कमाई और संपत्ति के आंकड़े 90.6 बिलियन डॉलर बताए जा रहे हैं। गुरुवार को अमेजन के स्टॉक्स 1.6% के साथ खुले जिससे उनकी कुल संपत्ति में 1.4 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ। बिल गेट्स को सालों बाद किसी ने पीछे छोड़ने में सफलता हासिल की है। फोर्ब्स ने 1987 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी करने की शुरुआत की थी और बेजोस सातवें इंसान हैं जो इस सूची के शीर्ष पायदान पर पहुंचने में सफल रहे हैं।

बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 में न्यू मैक्सिको के अल्बूकर्क में हुआ था। उनका परिवार शुरू से ही काफी अमीर था। अमेरिका के टेक्सस में उनके परिवार के नाम 25 हजार एकड़ जमीन मौजूद थी। वो उस समय टेक्सस के सबसे अमीर लोगों में शुमार थे। बताया जाता है कि बेजोस बचपन से ही पढ़ाई-लिखाई में काफी तेज थे। जेफ का असली नाम जेफ जॉर्जेन्सन था लेकिन जब जेफ छोटे थे तभी उनकी मां ने दूसरी शादी कर ली थी। उनकी मां के दूसरे पति थे मिगुएल बेजोस और बाद में जेफ के नाम के साथ भी बेजोस जुड़ गया।

Bezos1-e1444634859824

(जेफ बेजोस)

बेजोस ने 1986 में वॉल स्ट्रीट में कंप्यूटर साइंस क्षेत्र में काम किया। फिर एक कंपनी फिटेल के लिए अंतरराष्ट्रीय कारोबार को देखते हुए एक डिजिटल नेटवर्क तैयार किया। इसके बाद बैंकर्स ट्रस्ट में काम किया। इसके बाद कुछ अन्य कंपनियों में काम करने के बाद बेजोस ने 1994 में अमेजन कंपनी की शुरुआत की थी।


कमेंट करें