नेशनल

भारत-अमेरिका-जापान ने शुरू किया संयुक्त युद्धाभ्यास, चीन बौखलाया

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
257
| जुलाई 10 , 2017 , 17:33 IST | चेन्नई

भारत, अमेरिका और जापान ने सोमवार को हिंद महासागर में संयुक्त युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है। बता दें कि तीनों देशों के एक साथ मिलकर शुरू किए गए इस युद्धाभ्यास से चीन बैखला गया है। पिछले करीब एक महीने से भी ज्यादा वक्त से भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव गहराया हुआ है। भारत पिछले कुछ दिनों से चीन पर आक्रामक रुख में ही रहा है, इसी दौरान अब ये अभ्यास भी शुरू हो गया है।

तीनों देशों के बीच शुरू हुए इस अभ्यास को 'ऑपरेशन मालाबार' नाम दिया गया है। दरअसल, यह अभ्यास दुनिया के इतिहास का सबसे बड़ा नौसेनिक युद्धाभ्यास है। चेन्नई के तट के करीब होने वाला ये अभ्यास तीनों देशों के जंगी बेड़े और लड़ाकू विमानों के साथ दुश्मनों के दिल थामने वाला है।

इस अभ्यास के दौरान करीब 20 जंगी जहाज और दर्जनों फाइटर जेट्स वहां पर मौजूद रहेंगे, जिसकी गर्जना बीजिंग तक सुनाई देगी। वैसे तो यह अभ्यास हर साल ही होता है, मगर चीन से मौजूदा हालातों को देखते हुए यह चीन को बेचैन कर रहा है। बता दें कि यह अभ्यास 10 जुलाई से लेकर 17 जुलाई तक चलेगा इसमें तीनों देशों की नौसेना शामिल है।

चेन्नई तट से लेकर बंगाल की खाड़ी तक होने वाले इस अभ्यास में भारत की ओर से एयरक्राफ्ट कैरियर आइएनएस विक्रमादित्य, INS सह्याद्रि, INS किर्च, INS शक्ति, INS सतपुड़ा, पी-8 आई और चेतक हेलीकॉप्टर शामिल होंगे। वहीं अमेरिका की ओर से एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस निमित्ज, USS निमित्ज FA-18, लॉसएंजेलेस क्लास न्यूक्लियर अटैक सबमरीन, गाइडेड मिसाइल क्रूजर USS प्रिंसटन, गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर USS हॉवर्ड और पी-8 ए एयरक्राफ्ट शामिल होगा।

जापान की तरफ से हेलिकॉप्टर कैरियर इजुमो मलाबार, हेलीकॉप्टर कैरियर इजुमो और JS साजानामी युद्ध अभ्यास में शामिल हो रहा है। करीब एक हफ्ते तक चलने वाले इस अभ्यास में हिंद महासागर में तीनों देश मिलकर अपना दमखम दिखाएंगे।


कमेंट करें