बिज़नेस

सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी क्षेत्र में भारत उभरता सितारा : संयुक्त राष्ट्र

अमरेन्द्र कुमार,न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
438
| जून 16 , 2017 , 19:25 IST | नयी दिल्ली

भारत सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के सबसे बड़े निर्यातक देश के रूप में उभरा है। संयुक्त राष्ट्र की संस्था “विश्व बौद्धिक संपदा संगठन”(डब्ल्यूआईपीओ) ने वैश्विक इनोवेशन के अपने दसवें संस्करण में यह बात कही है।

इस रिपोर्ट में उसने भारत को एशिया में उभरता नवोन्मेषी देश बताया है। रिपोर्ट के अनुसार भारत को दुनिया के 130 सबसे नवीनीकरण देशों में 60वें स्थान पर रखा गया है। भारत ने मध्य एवं दक्षिण एशिया में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। पिछले साल भारत 66वें स्थान पर था।

 

डब्ल्यूआईपीओ के मुताबित भारत, केन्या और वियतनाम समेत कई देश अपने समकक्ष देशों से इनोवेशन में आगे रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के अनुसार सबसे नये उत्पादों के संदर्भ में वैश्विक नवोन्मेष में समृद्ध देशों का वर्चस्व बना हुआ है। स्विटरजरलैंड लगातार 7वें साल शीर्ष पर रहा।

हालांकि भारत ने कई मापदंडों पर बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। वह सूचना और संचार प्रौद्योगिकी में शीर्ष पर रहा है। वहीं विज्ञान एवं इंजीनियरिंग में स्नातकों के मामले में 10वें नंबर पर।  ई-सहभागिता में 27वें नंबर पर, वैश्विक शोध एवं विकास कंपनियों की उपस्थिति के हिसाब से 14वें नंबर पर, सरकारी ऑनलाइन सेवाओं के लिहाज से 18वें स्थान पर जबकि ज्ञान और प्रभाव के संदर्भ में 30वें पायदान। भारत लगातार दूसरे साल इनोवेशन क्वालिटी में दूसरे पायदान पर रहा। हालांकि कई क्षेत्रों में भारत का प्रदर्शन अपेक्षाकृत निम्न रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक भारत राजनीतिक स्थिरता एवं सुरक्षा के हिसाब से 106वें नंबर पर रहा।

कारोबार और शिक्षा का स्तर निम्न : संयुक्त राष्ट्र की संस्था “डब्ल्यूआईपीओ” की रिपोर्ट में बिजनेस, व्यापार और शिक्षा के क्षेत्र में भारत की स्थिति बेहतर नहीं बताई गई है। कारोबार के माहौल के मामले में भारत को 121वें स्थान पर रखा गया है। जबकि शिक्षा के लिहाज से भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 104वें पायदान पर रहा।

 

आपको बता दें कि इससे पहले जनवरी में स्विट्जरलैंड के दावोस वर्ल्ड इकोनॉमि‍क फोरम की एनुअल मीट में कंसल्टेंसी फर्म PwC ने पांच टॉप देशों की लिस्ट जारी की थी, जिससे भारत को इनवेस्टर्स च्वाइस लि‍स्ट के टॉप-5 देशों से बाहर कर दिया गया था।


कमेंट करें