खेल

शाबाश इंडिया: फीफा रैंकिग में भारत ने लगाई 4 पायदान की छलांग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
56
| जुलाई 7 , 2017 , 12:33 IST | नई दिल्ली

जर्मनी की टीम एक बार फिर से फीफा रैंकिंग में शीर्ष पर लौट आई है। दो साल पहले यह टीम शीर्ष पर पहुंची थी और अब गुरुवार को एक बार फिर उसने ब्राजील को हटाते हुए रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है।

जर्मनी ने हाल ही में चिली को हराकर कनफेडरेशंस कप खिताब जीता है। वह मौजूदा विश्व चैम्पियन भी है।



चिली को हालांकि तीन स्थान का नुकसान हुआ है। चिली की टीम सातवें स्थान पर है, लेकिन वह दक्षिण अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी कोलम्बिया से ऊपर है। ब्राजील दूसरे, अर्जेटीना तीसरे, पुर्तगाल चौथे और स्विट्जरलैंड पांचवें स्थान पर है। इसी तरह पोलैंड छठे स्थान है, जबकि चिली सातवें और कम्बोडिया आठवें स्थान पर है। फ्रांस की टीम नौवें और बेल्जियम 10वें क्रम पर है।

भारतीय फुटबॉल टीम गुरुवार को ताजा फीफा रैंकिंग में 96वें स्थान पर पहुंच गई जो उसकी दो दशक में अभी तक कि सर्वश्रेष्ठ और ओवरऑल दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं। 

भारतीय टीम की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग 94 रही है जो उसने फरवरी 1996 में हासिल की थी जबकि इससे पहले टीम की दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 99 थी जिस पर वह नवंबर 1993 में पहुंची थी।

जहां तक एशिया का संबंध है तो भारत महाद्वीप में 12वीं रैंकिंग की टीम है। 

राष्ट्रीय टीम लगातार शानदार प्रदर्शन के बूते रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़ रही है और उसने पिछले दो वर्षों में 77 पायदान की छलांग लगाई है। टीम ने अभी तक अपने पिछले 15 मैचों में से 13 में जीत दर्ज की है और पिछले आठ मैचों में उसे शिकस्त का मुंह नहीं देखना पड़ा है जिसमें भूटान के खिलाफ अनधिकृत मैच भी शामिल है। 


कमेंट करें