नेशनल

भारत को इजरायल से मिलेंगे किलर ड्रोन, पल में दुश्मनों को करेगा तबाह

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
208
| जुलाई 5 , 2017 , 14:57 IST | तेल अवीव

पहली बार भारत का कोई प्रधानमंत्री इजराइल के दौरे पर है। इसलिए इस दौरे को बेहद खास माना जा रहा है। इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू अपने मंत्रिमंडल के तमाम सदस्यों के साथ मोदी की अगुवाई के लिए हवाई अड्डे पहुंचे। नेतन्याहू पूरे तीन दिन लगभग हर समय पीएम मोदी के साथ ही रहेंगे। इसी बीच भारत और इजराइल के बीच 'हेरॉन टीपी ड्रोन' को लेकर अहम समझौता होने जा रहा है।

इस समझौते के तहत इजराइल भारत को 10 'हेरॉन टीपी ड्रोन' देगा, इस ड्रोन को किलर ड्रोन भी कहा जाता है। यह सौदा भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस ड्रोन के जरिए भारत पाक अधिकृत कश्मीर में हो रही आतंकवादी गतिविधियों का खात्मा आसानी से कर सकता है।

DRON

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल के साथ भारत के हो रहे सैन्य समझौते से पाकिस्तान की नींद उड़ गई है। किलर ड्रोन के जरिए दुश्मनों के ठिकानों का पता लगाने, उन्हें ट्रैक करने और जमीन से हवा में फायर की गई मिसाइल का खात्मा करने में आसानी होगी।

बता दें कि भारत के रक्षा मंत्रालय ने साल 2015 में ही इस समझौते को लेकर मंजूरी दे दी थी। इसके बाद इजराइल ने फरवरी 2015 में बैंगलुरु में किलर ड्रोन का प्रदर्शन किया था। जिसके बाद इसकी ताकत देख दुनिया हैरान थी। यह ड्रोन पहले अपना टारगेट खोजता है और फिर उसे सेट करके उसके बाद वह टारगेटों को तबाह कर देता है।

Drone

किलर ड्रोन एक टन वजन उठाकर 45,000 फीट की ऊंचाई तक खराब मौसम में भी उड़ान भर सकता है। यह पूरी तरह ऑटोमेटिक है। इसे चलाने के लिए पायलट की जरूरत नहीं पड़ती। इसे कंट्रोल रूम से बैटकर चलाया जा सकता है।


कमेंट करें