नेशनल

डोकलाम विवाद: भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- चीन नहीं बना रहा सड़क

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
157
| अक्टूबर 7 , 2017 , 12:32 IST | नई दिल्ली

डोकलाम में चीन द्वारा सड़क चौड़ीकरण और चीनी सौनिकों की मौजूदगी से जुड़ी खबरों को केंद्र सरकार ने नकार दिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि डोकलाम में जहां भारत और चीन की सेना आमने-सामने थी वहां कोई नई गतिविधि नहीं हुई है। मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि 28 अगस्त के बाद से वहां यथास्थिति बरकरार है। मंत्रालय ने वहां चीनी सैनिक की मौजूदगी के संबंध में आई खबरों को निराधार कहा है।

विदेश मंत्रालय ने अपने संक्षिप्त बयान में कहा है, 'क्षेत्र में यथास्थिति बनी हुई है। इसके विपरीत कोई भी दावा सही नहीं है।' मंत्रालय ने डोकलाम पर हाल ही में मीडिया में आई खबरों पर प्रतिक्रिया दी है।

मीडिया में आई खबरों में कहा गया है कि डोकलाम के समीप बड़ी संख्या में चीनी सैनिक पहुंच गए हैं। जिस जगह पर सड़क बनाने को लेकर भारत के साथ चीन का विवाद हुआ था वहां से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर उसने अपनी सड़क चौड़ी करने का काम शुरू कर दिया है।

डोकलाम में भारत और चीन की सेना के बीच 16 जून से 73 दिनों तक तनातनी जारी रही थी। भारत ने विवादित क्षेत्र में उसके सड़क निर्माण को रोक दिया था। डोकलाम को लेकर चीन और भूटान के बीच विवाद है। तनातनी जारी रहने तक भारत और भूटान एक दूसरे के संपर्क में रहे। 28 अगस्त को भारत-चीन के बीच यहां तनाव खत्म हो गया था।

बीते 28 अगस्त को खत्म हुए गतिरोध के जारी रहने की पूरी अवधि में भूटान और भारत एक-दूसरे के संपर्क में थे।


कमेंट करें