अभी-अभी

भारत ने किया 'निर्भय' मिसाइल का सफल परीक्षण, 1000 किमी तक कर सकती है मार

अमितेष युवराज सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
142
| नवंबर 7 , 2017 , 16:30 IST | चांदीपुर, ओडिशा

भारत ने देश में बनी सबसोनिक क्रूज मिसाइल 'निर्भय' का सफल परीक्षण कर लिया है। मंगलवार को 'निर्भय' को ओडिशा में बालासोर के चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (आईटीआर) से लॉन्च किया। रक्षा सूत्रों ने कहा कि मिसाइल को आईटीआर के कॉप्लेक्स-3 से एक विशेष लॉन्चर से छोड़ा गया है। रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन (डीआरडीओ) के सूत्र ने कहा कि निर्भय मिसाइल का परीक्षण सफल रहा है।

डीआरडीओ द्वारा विकसित यह मिसाइल 1000 किमी तक मारक क्षमता रखती है और इस रेंज में आने वाले किसी भी दुश्मन को नेस्तनाबूत कर देगी। यह मिसाइल अपने साथ 300 किलोग्राम वजन तक के वॉरहेड्स ले जाने में भी सक्षम है। बता दें कि निर्भय का यह पांचवा परीक्षण था। खबरों के अनुसार इस मिसाइल को विशेषतौर पर डिजाइन किए गए लॉन्चर से लॉन्च किया गया। यह किसी भी मौसम में हमला करने में सक्षण है। कम ऊंचाई पर उड़ने की क्षमता के चलते यह दुश्मन के राडार से भी बच जाती है

यह निर्धारित उड़ान मार्ग पर चल कर लक्ष्य तक पहुंची। एक ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर द्वारा संचालित व एक टर्बो-फैन इंजन के साथ निर्भय मिसाइल को एक उच्च उन्नत नौवहन प्रणाली द्वारा निर्देशित है। 24 प्रकार के युद्ध हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल एक साथ कई स्थानों पर निशाना लगाने में सक्षम है।

Nirbhay_missile_testfired_650

पिछले पांच वर्षों में मिसाइल का यह पांचवां परीक्षण था। पिछले चार में से तीन परीक्षण विफल रहे थे। मिसाइल ने 2014 में दूसरे परीक्षण के दौरान सफलता हासिल की थी। निर्भय का पहला परीक्षण 12 मार्च, 2013 को किया गया था।


कमेंट करें