बिज़नेस

2017 में GDP ग्रोथ 7.2 रहने का अनुमान, 2018 में हो जाएगी 7.7 प्रतिशत: अरुण जेटली

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
171
| अप्रैल 1 , 2017 , 14:40 IST | नई दिल्ली

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को कहा कि देश की अर्थव्यवस्था 2017 में 7.2 फीसदी की दर से बढ़ सकती है और साल 2018 में यह वृद्धि दर 7.7 फीसदी होगी।


जेटली ने न्यू डेवलपमेंट बैंक की दूसरी बैठक के उद्घाटन सत्र में कहा,

हालांकि, यह काफी चुनौतीपूर्ण समय है, लेकिन भारत का स्थान हमेशा से उज्जवल रहा है। हमने सफलतापूर्वक सुधार कदमों को लागू किया है।

 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि आगामी वर्षों में आर्थिक सुधार और रफ्तार पकड़ेंगे, क्योंकि भारत वृद्धि को प्रोत्साहन व बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने पर ध्यान दे रहा है।

वित्त मंत्री ने वर्ष 2018 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.7 प्रतिशत रहने की शनिवार को उम्मीद जताई और कहा कि उभरते बाजार संरक्षणवाद की अंतमरुखी नीतियों एवं बढ़े भूराजनीतिक तनाव के रूप में नई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

जेटली ने कहा कि उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाएं (ईएमई) कुछ अर्थव्यवस्थाओं की संरक्षणवाद की अंतमरुखी नीतियों, वैश्विक वित्तीय स्थिति, अमेरिका की नीतियों और बढ़ते भूराजनीतिक तनाव के रूप में नई चुनौतियों का सामना कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि भारत ने एनडीबी से विभिन्न परियोजनाओं के लिए दो अरब डॉलर रिण लिया है। एनडीबी का गठन उभरते देशों भारत, चीन, ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका ने किया है।

जेटली ने कहा,

भारत को ढांचागत विकास के लिए बहुत फंड की आवश्यकता है जो पूरा नहीं हो पाया है। आगामी पांच वषरें में :ढांचागत विकास की फंडिंग के लिए : 646 अरब डॉलर की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि उभरते एवं विकासशील देशों में विकास रफ्तार पकड़ रही है और ब्रिक्स देशों की अर्थव्यवस्थाओं से मिल रही सूचना ‘‘उत्साहवर्धक’’ है।

जेटली ने कहा,

मैं उम्मीद करता हूं कि एनडीबी एक विकास बैंक के रूप में उभरेगा और उभरती अर्थव्यवस्थाओं को आर्थिक मदद देगा।


कमेंट करें