नेशनल

अगले साल 10 आसियान देशों के साथ गणतंत्र दिवस मनाएगा भारत

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
204
| जुलाई 8 , 2017 , 15:27 IST | नई दिल्ली

भारत ने 2018 में होने वाले गणतंत्र दिवस की तैयारियां शुरू कर दी है। मीडिया के मुताबिक भारत अगले गणतंत्र दिवस पर दक्षिण-पूर्व एशिया के 10 देशाें के प्रमुखों को बुलाने वाला है। ये सारे देश अगले साल गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेंगे । सूत्रों के मुताबिक यह पहली बार हो रहा है जब गणतंत्र दिवस पर एक से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष मुख्य अतिथि के तौर पर समारोह में उपस्थित होंगे।

आपको बता दें की आसियान के १० सदस्य देश - ब्रूनेई, इंडोनेशिया, कंबोडिया, मलेशिया, लाओ पीडीआर, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम को गणतंत्र दिवस में आमंत्रित किया जा रहा है ।

इस मौके पर भारत- अासियान शिखर बैठक आयोजित की गयी है । इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी देशो के प्रमुखों से मिलेंगे और चर्चा करेंगे। यह बैठक भारत-आसियान के बीच द्विपक्षीय वार्ता शुरू होने के 25 साल पूरे होने पर होगी।


वियतनाम, ब्रूनेई, मलेशिया और फिलीपींस जैसे अासियान देशो के साथ चीन का विवाद चलता रहता है। इस विवाद की जड़ दक्षिण चीन सागर से संबंधित है। जहां चीन अपना प्रभाव लगातार बढ़ा रहा है। दूसरी तरफ भारत भी दक्षिण चीन सागर में अपना दख़ल और दबदबा बनाने की कोशिश में जुटा हुआ है।

हालांकि आसियान के कुछ देश ऐसे भी हैं जिनके चीन के साथ अच्छे आर्थिक और कारोबारी संबंध हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आसियान देशों को स्वाभाविक साझीदार बताते हुए माना है कि भारत उनके साथ भौतिक और डिजिटल संपर्क बढ़ाने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। भविष्य में इन देशों के साथ संबंधों में व्यापार, संपर्क, और संस्कृति मुख्य केंद्रित विषय होंगे।
सूत्रों के मुताबिक देश के नए राष्ट्रपति के पद संभालते ही इस महीने के आखिर तक इन देशों को निमंत्रण पत्र भेजने की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी।


कमेंट करें