खेल

कोलंबो टेस्ट: भारत ने 622 रनों पर घोषित की पहली पारी, 9वीं बार 500 के पार स्कोर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
214
| अगस्त 4 , 2017 , 16:27 IST | कोलंबो

भारतीय क्रिकेट टीम ने चेतेश्वर पुजारा (133) और अजिंक्य रहाणे (132) की शानदार शतकीय पारियों की मदद से श्रीलंका के खिलाफ सिंहली स्पोर्ट्स मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी 622 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद घोषित कर दी। मेहमान टीम ने कुल नौ विकेट गंवाए। भारत के लिए पुजारा और रहाणे के अलावा लोकेश राहुल (57), रविचंद्रन अश्विन (54) रिद्धिमान साहा (67) और रवींद्र जड़ेजा (नाबाद 70) ने भी दूसरे टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में अहम योगदान दिया। उमेश यादव 19 रनों पर नाबाद रहे।

 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पहले दिन गुरुवार को अपनी पहली पारी में दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट के नुकसान पर 344 रन बना लिए थे। भारत की ओर से पहले दिन आउट होने वाले बल्लेबाज शिखर धवन (35), लोकेश राहुल (57) और कप्तान विराट कोहली (13) रहे। इसके बाद, शुक्रवार को पहले सत्र में पुजारा और रहाणे के विकेट गिरे। भोजनकाल तक टीम का स्कोर 442 था। दूसरे सत्र में भारत ने अश्विन और हार्दिक पांड्या (20) के रूप में अपने दो और विकेट गंवाए और साहा तथा जड़ेजा की संतुलित साझेदारी के दम पर कुल 553 रन बना लिए। 

चायकाल की समाप्ति के बाद भारतीय पारी को आगे बढ़ाने उतरे साहा और जड़ेजा ने आठवें विकेट के लिए 72 रनों की साझेदारी कर टीम को 568 के स्कोर तक पहुंचाया था, लेकिन इसी स्कोर पर साहा हेराथ की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े निरोशन डिकवेला के हाथों लपके गए।

 

साहा ने अपनी पारी में 134 गेंदों पर चार चौके और एक छक्का लगाया। उनके बाद जड़ेजा के साथ टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे मोहम्मद समी (19) को भी हेराथ ने उपुल थारंगा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। समी के नौवें विकेट के रूप में पवेलियन लौटने के बाद जड़ेजा का साथ देने आए उमेश ने 24 रनों की साझेदारी कर टीम को 622 के स्कोर तक पहुंचाया और इसी स्कोर पर भारतीय पारी घोषित हो गई। 

श्रीलंका के लिए रंगना हेराथ ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, मालिंदा पुष्पकुमारा ने दो विकेट हासिल किए। इसके अलावा, दिमुथ करुणारत्ने और दिलरुवान परेरा को एक-एक सफलता हासिल हुई। 


कमेंट करें