खेल

टीम इंडिया ने रचा इतिहास, श्रीलंका को पारी और 53 रनों से हराया, सीरीज पर भी कब्जा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
147
| अगस्त 6 , 2017 , 21:26 IST | कोलंबो

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। कोलंबो टेस्ट में चौथे दिन टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। टीम इं‌डिया ने श्रीलंका को पारी और 53 रनों से हराते हुए लगातार दूसरी बार श्रीलंका में सीरिज जीतने का कारनामा कर दिखाया है। भारत के पहली पारी के 622/9 रनों के जवाब में फॉलोऑन खेल रही श्रीलंका ने दूसरी पारी में 116.5 ओवर में 386 रन बना कर ऑल आउट हो गई। 

अंतिम विकेट नुवान प्रदीप का गिरा जिन्हें अश्विन ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। नुवान ने एक रन बनाया। रंगना हेराथ 17 रनों पर नाबाद रहे। जडेजा ने पांच तथा अश्विन और पांड्या ने 2-2 विकेट लिए। चौथे दिन करुनारात्ने ने नाईटवाचमैन मलिंडा पुष्पकुमारा (16) के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इस दौरान दिमुथ करुनारात्ने ने शमी द्वारा किए पारी के 67वें ओवर की आखिरी गेंद पर लांगऑन की दिशा में चौका जड़कर अपने टेस्ट करियर का का छठा शतक जड़ा। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 224 गेंदों में 13 चौको की मदद से अपना सैकड़ा पूरा किया।

Ind 2

इस साझेदारी पर अश्विन ने ब्रेक लगाया। उन्होंने 73वें ओवर में पुष्पकुमारा को क्लीन बोल्ड किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने रिवर्स स्वीप शॉट खेलने का प्रयास किया और तभी गेंद सीधी लेग स्टंप पर जाकर लगी। जल्द ही जडेजा ने श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल (2) को अपना शिकार बनाया। याद हो कि पहली पारी में भी चंडीमल को जडेजा ने अपना शिकार बनाया था। पहली स्लिप में रहाणे ने कप्तान चंडीमल का शार्प कैच लपका।

Ind 1

यहां से करुनारात्ने ने मैथ्यूज (36) के साथ पांचवें विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की। लंच तक दोनों ने श्रीलंका को कोई नुकसान नहीं होने दिया। लंच के बाद रविंद्र जडेजा ने टीम इंडिया की वापसी कराई और दोनों सेट बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

बाएं हाथ के स्पिनर ने पहले शतकवीर दिमुथ करुनारात्ने को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों झिलवाया। जल्द ही जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (36) को विकेटकीपर साहा के हाथों झिलवाया। साहा ने विकेट के पीछे शानदार कैच लिया। फिर जडेजा ने दिलरुवान परेरा (4) को आसानी से स्टंपिंग कराकर मेजबान टीम का सातवां विकेट गिराया।
जडेजा ने धनंजय डी सिल्वा (17) को पहली स्लिप में रहाणे के हाथों की शोभा बनाया। अंपायर ने थर्ड अंपायर की मदद ली कि कहीं गेंद मैदान पर टकराने के बाद तो रहाणे ने नहीं लपकी। मगर फैसला फील्डिंग टीम में गया। जडेजा ने 9वीं बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

याद हो कि टीम इंडिया की पहली पारी 622/9 (पारी घोषित) के जवाब में लंका की पहली पारी 183 रन पर ऑलआउट हुई थी। पहली पारी में ‘फ्लॉप शो’ के बाद फालोऑन को विवश श्रीलंका की टीम ने उम्मीद नहीं की होगी कि दूसरी पारी में उनके बल्लेबाज कुसल मेंडिस (110) दिमुथ करुणारत्ने (92*) संघर्ष का ऐसा जज्बा दिखाएंगे। पहली पारी में एक सत्र में आठ विकेट गंवाकर 183 पर लुढ़कने वाली श्रीलंका टीम ने दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी में दो विकेट पर 209 रन बनाए।

इस टेस्ट में शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी करने वाले बांए हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच खिताब से नवाजा गया।  


कमेंट करें