ख़ास रिपोर्ट

मेक इन इंडिया को झटका! लगातार दूसरे साल फेल हुई आर्मी के लिए बनी राइफल

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
300
| जून 22 , 2017 , 18:55 IST | नई दिल्ली

प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट को झटका लगा है। बता दें कि भारतीय सेना ने स्वदेशी असॉल्ट राइफल एक्स-कैलिबर को रिजेक्ट कर दिया है। पश्चिम बंगाल के ईछापुर में निर्मित असॉल्ट राइफल को भारतीय सेना ने दूसरी बार रिजेक्ट किया है। दरअसल, असॉल्ट राइफल का ट्रायल किया गया जिसमें राइफल कई मायनों पर असफल साबित हुई।

Assault-2-new_1498110298

भारतीय सेना इस राइफल का इस्तेमाल एके-47 और इन्सास की जगह करने वाली थी। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मेक इन इंडिया के तहत बनी 7.62 x 51mm असॉल्ट राइफल फायरिंग के दौरान ज्यादा तेजी से झटका देती है और ध्वनि से जुड़ी भी समस्याएं है जिसकी वजह से लड़ाई में इस्तेमाल किए जाने में परेशानी का सबब बन सकती है। 

विशेषज्ञों का मानना है कि इन्सास की लॉन्ग रेंज के लिए कारगर नहीं है। हालाकि यह राइफल दुश्मन को अपाहिज बना सकती है।

- 1988 में भारतीय सेना में शामिल हुई इन्सास

- 1996 में नए डिजाइन के साथ सेना में शामिल

- 1999 में इन्सास को कारगिल की लड़ाई में किया गया इस्तेमाल

हिमालयों की ऊंची पहाड़ियों पर इन्सास को इस्तेमाल करने पर कई समस्याएं सामने आई। बता दें कि ठंड की वजह से मैगजीन क्रैक हो रही थी और तीन राउन्ड के बाद जब सेट किया जाता है तो इन्सास ऑटोमैटिक मोड में चली जाती थी। फिलहाल भारतीय सेना के पास 2 लाख इन्सास राइफल्स है।

2-soldier-large

सेना असॉल्ट राइफल एक्स-कैलिबर से हैं असंतुष्ट

सेना का मानना है कि देश की हालिया परेशानियों में यह राइफल खरी नहीं उतर पाएगी। जिसकी वजह से सेना ने इसे रिजेक्ट कर दिया गया। इस राइफल की चमक, ज्यादा ध्वनि और बुलेट मैगजीन का बेअसर होने जैसी समस्याएं बताई जा रही है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा बलों ने पिछले दस सालों में 1 लाख 85 हजार राइफल्स की मांग की थी। ऑर्डनेंस फैक्‍ट्री बोर्ड (ओएफबी) द्वारा बनाई गई इस असॉल्ट राइफल्स का परीक्षण 13 और 14 जून को ईछापुर में हुआ। जिसके बाद सेना ने माना कि इस राइफल में कई सुधार की जरूरते है।

बता दें कि पिछले साल भी सेना ने एक्स-कैलिबर को रिजेक्ट कर दिया गया था। दरअसल, इस राइफल को इंसास राइफल का संभावित विकल्प माना जा रहा है मगर परीक्षण के बाद जो नतीजे सामने आए वो चौंका देने वाले थे।


कमेंट करें