अभी-अभी

21 साल बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग पर पहुंची भारतीय फुटबॉल टीम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
111
| जुलाई 6 , 2017 , 18:18 IST | नयी दिल्ली

भारतीय फुटबाल टीम ने 1996 के बाद से अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। भारतीय टीम फीफा द्वारा गुरुवार को जारी ताजा रैंकिंग में 96वें स्थान पर आ गई है। अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। भारत की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 94 है जो उसने फरवरी 1996 में हासिल की थी। इससे पहले भारत नवंबर-1993 में 99वें स्थान पर पहुंचा था। भारत एएफसी में अभी 12वें स्थान पर है।

Indian-football

भारतीय टीम ने पिछले दो साल में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से 77 स्थानों की छलांग लगाई है। टीम ने अपने अंतिम 15 मैचों में 13 में जीत हासिल की है। वह अपने पिछले आठ मैचों में अपाराजित रही है। टीम के मौजूदा कोच स्टीफन कांस्टेनटाइन ने फरवरी-2015 में जब टीम की कमान संभाली थी तब टीम 171 पर थी और मार्च में 173 पर आ गई थी। टीम की इस सफलता पर एआईएफएफ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा,

यह भारतीय फुटबाल में लंबी छलांग है। दो साल पहले हम 173 पर थे और अब अपनी दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर हैं। उपलब्धि बताती है कि भारत में कितनी प्रतिभा है। टीम को , कोच को और सहयोगी स्टाफ को बधाई।

Indian-football-1499340636

भारतीय टीम के कोच कांस्टेनटाइन ने कहा,

मैंने जब कोच पद संभाला था तभी कह दिया था कि मेरा लक्ष्य भारत को 100वें स्थान के भीतर लाना है। मैं इसमें छोटी भूमिका निभाने से खुश हूं। खिलाड़ियों, स्टाफ और एआईएफएफ के मेरे साथियों को बधाई। मैं पटेल और सचिव कुशल दास का मेरा समर्थन करने के लिए शुक्रिया अदा करता हूं। 

Stephen-constantine-india-coach_PTI

कोच हालांकि शांति से बैठने के मूड में नहीं हैं। उन्होंने कहा, "लेकिन फीफा में मौजूदा रैंकिंग का मतलब यह नहीं है कि हमने बहुत कुछ हासिल कर लिया है। आने वाली चुनौतियों के लिए हमें तैयार रहना होगा।" भारत की इस सफलता पर खेल मंत्री विजय गोयल ने भी बधाई दी है। गोयल ने कहा, "हम इस समय फुटबाल के स्वर्णिम दिनों से गुजर रहे हैं। हमारा सर्वश्रेष्ठ अभी आना बाकी है।"


कमेंट करें