नेशनल

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस है देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान, जानें कौन सा कॉलेज है किस नंबर पर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
99
| अप्रैल 3 , 2017 , 20:15 IST | नई दिल्ली

देशभर में विभिन्न विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों की इस वर्ष की रैंकिंग घोषित कर दी गई है। एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क) के अनुसार कर्नाटक के बेंगलुरू स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान को देश के उच्च शिक्षा संस्थानों में पहला स्थान मिला है, जबकि प्रबंधन संस्थानों में गुजरात के भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद को शीर्ष स्थान मिला है।

Indian-institute-science-bangalore

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को एनआईआरएफ के तहत भारतीय संस्थानों की रैंकिंग का दूसरा संस्करण जारी किया। इसके तहत बेंगलुरू आईआईएससी को भारत के शीर्ष विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है।

इसके तहत भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मद्रास को इंजीनियरिंग संस्थानों में शीर्ष स्थान मिला है। दिल्ली के डीम्ड विश्वविद्यालय जामिया हमदर्द को फार्मेसी श्रेणी में पहला स्थान मिला है, जबकि राष्ट्रीय राजधानी के मिरांडा हाउस को देश के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा मिला है।

Maxresdefault

यह रैंकिंग पांच क्षेत्रों के आधार पर दी गई है--जिसमें समग्र, विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, प्रबंधन और फार्मेसी शामिल हैं।

भारत के 10 शीर्ष कॉलेजों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय के छह कॉलेज स्थान बनाने में सफल रहे जिसमें मिरांडा हाउस शीर्ष स्थान पर रही। शीर्ष 10 कॉलेजों में स्थान बनाने वाले कॉलेजों में चेन्नई का लायला कॉलेज, तिरूचिरापल्ली स्थित बिशप हेबर कॉलेज, कोलकाता स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज, चेन्नई स्थित बुमन क्रिश्चियन कॉलेज शामिल है।

एनआईआरएफ रैंकिंग की शुरुआत 2015 में की गई थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय एनआईआरएफ पद्धति को अपनाकर देश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग करता है।

देश में शैक्षिक संस्थानों की रैंकिंग के दूसरे संस्करण के तहत 3,300 से ज्यादा संस्थानों ने भाग लिया।


कमेंट करें