अभी-अभी

आयरलैंड में पहली बार एक 'गे' बैठेगा पीएम की कुर्सी पर, परिवार रहता है इंडिया में

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
135
| जून 3 , 2017 , 16:13 IST | डबलिन

भारतीय मूल के डॉक्टर लियो वराडकर ने इतिहास रच दिया है। वह आयरलैंड के पहले समलैंगिक प्रधानमंत्री बन गए हैं। 38 साल के वराडकर ने हाउसिंग मिनिस्टर साइमन कोवेनी को हराया है और दुनिया में अब तक के सबसे कम उम्र के पीएम का तमगा भी हासिल कर लिया। वराडकर को जहां 60 फीसदी वोट मिले थे तो वहीं कोवेनी को 40 फीसदी।

लियो को सत्ताधारी गठबंधन की सबसे बड़ी पार्टी फ़ाइन गेल का नेता चुना गया है। वराडकर इस साल के अंत में पीएम पद की शपथ लेंगे। पहले समलैंगिक पीएम के साथ ही लियो आयरलैंड के पहले एशियाई मूल के पीएम भी बनेंगे।  

4ON_VARADKAR_PAB_0206_TempThumbnail1920x1080

वराडकर ने अपने समलैंगिक होने की बात साल 2015 में सार्वजनिक रूप से कबूल की थी। आयरलैंड में साल 1993 तक समलैंगिकता को अपराध माना जाता था। यूरोप के सबसे रूढ़ीवादी देश कहे जाने वाले आयरलैंड को वराडकर के रूप में एक उदारवादी नेता मिला है।

वराडकर की बहन शुभदा वराडकर ने चुनाव के नतीजे आने से पहले कहा था कि वह स्वतंत्रता सेनानियों के परिवार से आते हैं, ऐसे परिवार से आते हैं जिन्होंने 1960 के दशक में अपने पंख मुंबई और आयरलैंड में फैलाए थे।  

II LEO VA 17

बता दें कि लियो के पिता डॉक्टर हैं और उन्होंने मरियम नाम की नर्स से शादी की थी, जो आयरलैंड की थीं। वराडकर भी खुद एक डॉक्टर हैं। उनका परिवार समय समय पर मुंबई आता रहता है और पैतृक गांव भी जाया करता है। वराडकर ने इंटर्नशिप KEM अस्पताल से की थी।

River


कमेंट करें