इंटरनेशनल

ट्रंप ने भारतीय मूल के सर्जन जनरल विवेक मूर्ति को हटाया, ओबामा ने की थी नियुक्ति

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
171
| अप्रैल 22 , 2017 , 15:26 IST | वाशिंगटन

अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने भारतीय मूल के अमेरिकी जनरल 39 वर्षीय विवेक मूर्ति को निकालने की तैयारी कर ली है। विवेक की नियुक्ति पूर्व ओबामा प्रशासन की ओर से हुई थी। ट्रंप प्रशासन ने उन्‍हें उनका पद छोड़ने के लिए कहा है ताकि वह अपनी नियुक्ति कर सके।

Dr murty 2

अमेरिका के 19वें सर्जन जनरल थे डॉ. मूर्ति

अमेरिका के स्‍वास्‍थ्‍य और मानव सेवा विभाग की ओर से शुक्रवार को एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की गई है। इस बयान में कहा गया है कि,

आज मूर्ति, जो कि अमेरिकी सार्वजनिक सेवा आयोग कमान के मुखिया हैं, उन्‍हें उनके सर्जन जनरल के तौर पर उनके पद से हटने के लिए कहा गया है। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि नया ट्रंप प्रशासन को आसानी से सत्‍ता हस्‍तांतरण में मदद मिल सके।

स्वंय डॉ. विवेक मूर्ति ने ट्वीट कर जानकारी दी है ट्रंप प्रशासन की ओर से उन्हें पद छोड़ने के लिए कहा गया है।

ट्रंप प्रशासन ने बयान में कहा है कि,

मूर्ति को उनकी सभी सेवाओं से निवृत्‍त कर दिया गया है और वह एक कमीशंड जनरल के तौर पर सेवा करते रहेंगे

बता दें कि मूर्ति, अमेरिका के 19वें सर्जन जनरल थे और वह पहले ऐसे भारतीय थे जिन्‍हें यह पद दिया गया था। उन्‍होंने अपनी फेसबुक पोस्‍ट में लिखा है कि इस सम्‍मानित पद पर काम करना मेरे लिए एक गौरवशाली पल था।

प्रीत भरारा के बाद मूर्ति पर गिरी गाज

मूर्ति ने आगे लिखा है कि भारत के एक गरीब किसान के पोते को जब राष्‍ट्रपति ने पूरे देश की स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का जिम्‍मा दिया तो यह एक अभूतपूर्व पल था और अमेरिकी इतिहास में भी खास मौका था।

उन्होेेने लिखा है कि,

मैं हमेशा अपने इस देश का अहसानमंद रहूंगा कि उन्‍होंने करीब 40 वर्ष पहले मेरे अप्रवासी परिवार का स्‍वागत किया और मुझे देश सेवा का मौका दिया

डॉक्टर मूर्ति की जगह एडमिरल सिल्विया बनेंगे सर्जन जनरल

डॉक्टर मूर्ति की जगह अब रियर एडमिरल सिल्विया ट्रेंट एडम्‍स को यह पद दिया जाएगा जो अभी डिप्‍टी सर्जन जनरल हैं। म‍ूर्ति दूसरे ऐसे भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्‍हें ट्रंप प्रशासन ने उनके पद से हटाया है। मूर्ति से पहले प्रीत भरारा को न्‍यूयॉर्क के अटॉर्नी पद से हटाया गया था। भरारा ने अपने पद से इस्‍तीफा देने से इंकार कर दिया था और इसके बाद उन्‍हें हटा दिया गया था।

Dr murty 3


कमेंट करें