नेशनल

आम आदमी को लगने वाला है बड़ा झटका, इस महीने से बढ़ेगा रेल किराया!

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
128
| जुलाई 13 , 2017 , 16:51 IST | नई दिल्ली

रेल से सफर करने वालों के लिए बुरी खबर है। रेलवे सितंबर से यात्री किराया बढ़ा सकती है।प्रधानमंत्री कार्यालय ने यात्री किराए में बढ़ोतरी के लिए मंजूरी दे दी है। इसीलिए माना जा रहा है सितंबर में रेलवे इस पर फैसला ले सकता है। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में अप्रैल के अंत में बुनियादी ढांचा मंत्रालय की एक बैठक के बाद इस कदम पर काम करने के लिए कहा गया था साथ ही बैठक में रेलवे की स्थिति की समीक्षा की गई थी।

रेलवे को पैसेंजर किराए में घाटा होता है और इस पर तकरीबन 43 फीसदी सब्सिडी दी जाती है। इसका सीधा सा मतलब यह हुआ रेलवे को सौ रुपये की टिकट पर सिर्फ 57 रुपए की कमाई होती है। इस वजह से रेलवे पर लगातार आर्थिक दबाव बना रहता है। इससे छुटकारा पाने के लिए रेलवे लगातार कोशिश कर रहा है।

रेलवे को सालाना 3500 करोड़ का घाटा होता है

यात्री किराया में मिलने वाली सब्सिडी से रेलवे को सालाना लगभग 3500 करोड़ रुपए का घाटा होता है। घाटे की दूसरी वजह बुजुर्गो, महिलाओं, सैनिकों, विकलांगों, खिलाड़ियों आदि को मिलने वाली रियायत है। इसे समाप्त करना भी आसान नहीं है। सबसे ज्यादा 1375 करोड़ रुपए सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली सब्सिडी का सालाना बोझ उठाना पड़ता है।

नई कंपनियों के साथ करार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे ने दो बड़ी सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के साथ करार किया है। साथ ही, 10 कंपनियों के साथ जल्द कॉन्ट्रैक्ट पर साइन हो सकते है। आपको बता दें कि सरकार के उठाए कदमों के बाद जनवरी से लेकर अभी तक मालभाड़े ट्रैफिक में अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है। मौजूदा फाइनेंशियल ईयर (FY18) में रेलवे ने कुल आय में मालाभाड़े से 62 फीसदी योगदान का अनुमान लगाया है।


कमेंट करें

अभी अभी