नेशनल

LPG के बाद अब रेलवे टिकट पर सब्सिडी छोड़ने की गुहार लगाएगी सरकार

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
258
| जुलाई 6 , 2017 , 12:07 IST | नई दिल्ली

रसोई गैस की सब्सिडी खत्म करने की अपील के बाद अब सरकार की नज़र रेलवे की तरफ है। बता दें कि सरकार रेलवे टिकट पर सब्सिडी खत्म करने का ऑप्शन देने की तैयारी में जुटी हुई है। इसकी शुरुआत टिकट पर सब्सिडी छोड़ने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए 'गिव अप' स्कीम से हो रही है। रेलवे बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक, अगले हफ्ते रेल मंत्री सुरेश प्रभु इस योजना का ऐलान कर सकते हैं।

How-cancel-train-tickets-by-dialing-139-claim-refund

बता दें कि रेल मंत्रालय ने सब्सिडी छोड़ने के लिए टिकट बुकिंग फॉर्म में अलग से कॉलम बनाए जाने की मंजूरी दे दी है। इस कॉलम में यह पूछा जाएगा कि आप रेल टिकट पर सब्सिडी लेना चाहते हैं या नहीं। जो लोग सब्सिडी लेना चाहते है वो उस ऑप्शन पर टिक करे और सब्सिडाइज्ड रेट पर रेल टिकट ले लें और लोग सब्सिडी नहीं लेना चाहेंगे उनको फुल रेट पर टिकट मिलेगा।

इस तरह की व्यवस्था ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए IRCTC की वेबसाइट पर भी दी जाएगी। दरअसल, रेलवे अपनी टिकट पर 43 फीसदी सब्सिडी देता है, मतलब कि 100 रुपये का टिकट रेलवे आपको महज 57 रुपये में देता है, जिसकी वजह से उसे 43 रुपये का घाटा सहना पड़ता है। रेलवे इस तरह के घाटों से उबरने के लिए लगातार प्रयास करता रहता है, मगर उसे एक पैसेंजर ने एक ऐसा आइडिया दिया जो उसके इस घाटे को खत्म कर सकता है।

दरअसल, फरीदाबाद के अवतार कृष्ण खेर ने IRCTC की वेबसाइट के जरिए अपना रेल टिकट बुक कराया और जब उन्होंने टिकट का प्रिंट लिया तो उसमें नीचे लिखा था कि क्या आप जानते हैं कि आपके किराए का 43 फीसदी देश के आम नागरिक वहन करते हैं। जिसके बाद अवतार कृष्ण ने टिकट में मिली सब्सिडी के बदले में 950 रुपये का चेक बनाकर रेलवे को भेज दिया और एक पत्र भी लिखा।

9505-reuters-t074142z394749712d1beulumlyaartrmadp3india-modi-corruption

इस घटना के बाद रेलवे को एक नया आइडिया मिल गया कि क्यों ना आम नागरिकों के लिए टिकट बुकिंग के दौरान सब्सिडी छोड़ने का विकल्प दिया जाए। सूत्रों के मुताबिक रेलवे अगले महीने गिव अप स्कीम का ऐलान करने जा रहा है।


कमेंट करें