नेशनल

मुसाफिरों का 'सारथी' बना रेलवे, अब एक App पर मिलेंगी ढेरों सुविधाएं

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
316
| जनवरी 1 , 1970 , 05:30 IST | नई दिल्ली

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने शनिवार को रेल यात्रियों के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम सारथी ऐप रखा गया है। ये ऐप आपको रेलवे से जुड़ी हर मसले का हल कर देगा। सारथी यानी एक ऐसा ऐप जिससे आप रेल टिकट बुक करा पाएंगे, पूछताछ कर पाएंगे और शिकायत भी दर्ज करा पाएंगे। इस ऐप से रेल यात्रियों की सभी जरूरतें पूरी हो सकती हैं।

इस ऐप में टिकट बुकिंग, इंक्वायरी से लेकर फ्लाइट बुकिंग और खाना ऑर्डर करने तक की सर्विसेज मिलेंगी। इसी ऐप पर आप अपना PNR स्टेटस चेक कर सकते हैं, लाइव ट्रेन स्टेटस भी आप इस ऐप पर देख सकते हैं। इतना ही नहीं अब आपको अलग से 182 हेल्पलाइन पर फोन करने की जरूरत नहीं है। सुरक्षा से जुड़े किसी भी विषय के लिए आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे पहले यात्रियों को अलग-अलग सर्विस के लिए अलग-अलग ऐप यूज करने पड़ते थे। ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

इसी तरह जिन सामान्य शिकायतों के लिए आप 138 नंबर को डायल करते थे, उनके लिए भी आप इस ऐप से मदद ले सकते हैं। खास बात ये है कि इस इस ऐप के जरिए आप अनारक्षित कैटेगरी के टिकट भी बुक कर सकते हैं।

रेलवे को उम्मीद है कि इस डिजिटल पहल से टिकट काउंटर पर भीड़ कम होगी। शुरुआत में सारथी को एंड्रॉएड प्लेटफार्म पर लॉन्च किया गया है। लेकिन जल्द ही इसे windows और iOS पर भी लॉन्च किया जाएगा।


कमेंट करें