अभी-अभी

महिला क्रिकेट: भारत ने द. अफ्रीका को हराकर जीता चार देशों का टूर्नामेंट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
146
| जनवरी 1 , 1970 , 05:30 IST | पोचेफ्स्ट्रॉम, दक्षिण अफ्रीका

पूनम राउत (नाबाद 70) और कप्तान मिताली राज (नाबाद 62) के बीच हुई शतकीय साझेदारी के दम पर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को सेनवास पार्क मैदान पर खेले गए फाइनल मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराकर चार देशों के वनडे टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की पारी को भारतीय टीम ने दुनिया की सर्वाधिक विकेट ले चुकीं झूलन गोस्वामी (32/3) और पूनम यादव (22/3) की धारदार गेंदबाजी के दम पर 156 रनों पर ही समेट दिया था।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से मिले 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का पहला विकेट 24 के कुलयोग पर दीप्ति शर्मा (8) रूप में गिरा। इसके बाद टीम के खाते में नौ रन ही जुड़े थे कि मोना मेशराम (2) भी आउट होकर पवेलियन लौट गईं।

DAWIGVcUIAAitcC

मेशराम के आउट होने के बाद भारतीय टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरी पूनम और अपना 100वां मैच खेल रहीं कप्तान मिताली ने बिना कोई और विकेट गंवाए 127 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। मिताली एकदिवसीय करियर में कप्तान के तौर पर अपना 100वां मैच पूरा करने वाली तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पहले इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्डस और आस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क ने इस उपलब्धि को हासिल किया।

इसके साथ ही मिताली ने इस सीजन में लगातार पांच अर्धशतक लगाए हैं। वह इस सूची में आस्ट्रेलिया की क्लार्क, केरेन रोल्टोन, लीसा केटले और एलेस पेरी के बराबर पहुंच गई हैं। इस सूची में आस्ट्रेलिया की लिंडसे रीलर पहले स्थान पर हैं। इसके अलावा, भारत ने फरवरी 2016 से मई 2017 के बीच लगातार 16 एकदिवसीय मैचों में जीत हासिल की है और उसने लगातार सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैच जीतने वाली टीम की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

 DAWIDsNV0AAvjMP

इस सूची में आस्ट्रेलिया पहले स्थान पर है। उसने 12 दिसम्ब, 1997 से 25 फरवरी, 1999 के बीच 17 मैच जीते हैं। हालांकि, आस्ट्रेलिया के पास लगातार 16 मैच जीतने का रिकॉर्ड भी है, जो उसने 25 फरवरी, 1999 से 18 दिसम्बर, 2000 के बीच इतने मैच जीते हैं। दक्षिण अफ्रीका के लिए भारत की पारी के दौरान शबनम इस्माइल और मरिजाने काप ने एक-एक विकेट लिया।


कमेंट करें