खेल

32 करोड़ लोगों ने देखा भारत-पाक मुकाबला, क्रिकेट इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा मैच

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
92
| जून 18 , 2017 , 21:18 IST | ओवल

चैंपियंस ट्रॉफी में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए फाइनल मैच को लेकर दुनिया भर में दर्शकों का जबरदस्त क्रेज देखा गया। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल का अंदाजा है कि इस मैच को पूरी दुनिया में करीब 32 करोड़ 40 लाख लोगों ने देखा। हालांकि अभी आधिकारिक आंकड़े आने बाकी है। अगर ये आंकड़ा सही हुआ तो यह क्रिकेट इतिहास का तीसरा सबसे ज्यादा देखे जाने वाला मैच होगा।

India

सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मैच का रिकॉर्ड 2011 वर्ल्ड कप फाइनल के नाम है, जिसे 55 करोड़ 80 लाख लोगों ने देखा था। दूसरे नंबर पर भारत और पाक के बीच खेला गया वर्ल्ड सेमीफाइनल है, जिसे 49 करोड़ 50 लाख लोगों ने देखा था।

बाजार की नजर में यह क्रिकेट इतिहास का महामुकाबला

क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने भी इस मैच को महामुकाबला करार दिया है। इसकी एक वजह यह भी है कि इस मैच को देखने को लिए दर्शकों के बीच क्रेज।

Pakistan

इस मैच के कई दूसरे रोचक पहलू भी हैं

1. भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले आखिरी 5 वनडे मैचों में से चार में जीत दर्ज की है। वहीं, इंग्लैंड में खेले गए मैचों की बात करें तो भारत इस मामले में पाकिस्तान से 3-1 से आगे है। चैंपियंस ट्रॉफी में दोनों देशों के बीच जीत और हार का आंकड़ा बराबरी (2-2) का है

Pak 1

2. यह मुकाबला भारतीय बल्लेबाजों और पाकिस्तानी बोलर्स के बीच भी हुआ। टूर्नामेंट के टॉप पांच बोलर्स में दो पाकिस्तानी हसन अली (10 विकेट) और जुनैद खान (7 विकेट) हैं। वहीं, टॉप पांच बल्लेबाजों में भारत के तीन प्लेयर्स हैं। नंबर एक पर 317 रन बनाने वाले शिखर धवन हैं। उसके बाद रोहित शर्मा (304 रन) और विराट कोहली (253 रन) का नंबर आता है

3. भारत ने सबसे ज्यादा चैंपियंस ट्रोफी के फाइनल खेले हैं। वहीं, पाकिस्तान के लिए यह पहला मौका है

देखिए वीडियो


कमेंट करें