इंटरनेशनल

इंडोनेशिया : माउंट आगुंग में फिर हुआ विस्फोट, 450 फ्लाइट कैंसिल; 75000 पर्यटक फंसे

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1399
| जून 29 , 2018 , 13:32 IST

इंडोनेशिया में गुरुवार को माउंट आगुंग ज्वालामुखी विस्फोट में निकली राख की वजह से शुक्रवार को बाली हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया।  पिछले साल के अंत से खामोश माउंट आगुंग ज्वालामुखी फिर से सक्रिय हो गया है।  यहां हजारों पर्यटक फंसे हैं। आपदा राहत एजेंसी के अनुसार, हवाईअड्डा शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे तक बंद रहेगा और सुबह 11 बजे स्थिति का आकलन किया जाएगा। इसके कारण 38 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें और 10 घरेलू उड़ानों सहित कुल 48 उड़ानें रद्द कर दी गयी हैं जिससे 8,334 यात्री प्रभावित होंगे।

एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने कहा कि ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद हवा में 2,500 मीटर (8,200 फीट) राख का गुब्बारा (कॉलम) उठा और माउंट आगुंग के मुहाने पर लाल लौ दिखाई दे रही थी। बाली के उत्तर पूर्व में स्थित माउंट आगुंग में इससे पहले हुए ज्वालामुखी विस्फोट से अतीत में धरती की जलवायु पर गंभीर असर डाला था और दिसंबर में भी हवाईअड्डे को एक अवधि के लिए बंद कर दिया गया था और ज्वालामुखी के करीब रहने वाले हजारों लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया था।

हालातों को नजर में रखते हुए शुक्रवार सुबह एयरपोर्ट बंद करा दिया गया ताकि पायलट को मुश्‍किल का सामना न करना पड़े। यह राख विमानों के लिए खतरनाक हो सकती है क्‍योंकि यह इनके इंजन में प्रवेश कर सकती है। अधिकारी इस स्थिति पर निगरानी बनाये हुए हैं लेकिन ज्वालामुखी को लेकर अभी तक कोई चेतावनी स्तर नहीं जारी किया गया है।

इंडोनेशिया में भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर हेल्‍प डेस्‍क नंबर- +62-8113867270 जारी किया है। साथ ही दो दिन के लिए बाली एयरपोर्ट के बंद होने की सूचना दी है।

 


कमेंट करें