मनोरंजन

हैप्पी बर्थडे: बॉलीवुड से नहीं इस प्रोफेशन से की थी सोहा अली ख़ान ने अपने करियर की शुरुआत

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
93
| अक्टूबर 4 , 2017 , 13:56 IST | मुंबई

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोहा अली खान आज अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं। 4 अक्टूबर 1978 में जन्मीं सोहा दिग्गज अभिनेत्री शर्मीला टैगोर और क्रिकेटर मंसूर अली खान की बेटी हैं। बॉलीवुड में सोहा ने कई फ़िल्में की लेकिन उनकी झोली में हिट फ़िल्में नहीं आ सकी। उन्होंने साल 2004 में शाहिद कपूर के साथ फिल्म ‘दिल मांगे मोर’ से अपना करियर शुरू किया था।

Soha-ali-khan-56079360b6762_l

फिल्मों में आने से पहले सोहा फोर्ड फांउडेशन और सिटी बैंक में जॉब करती थीं। सोहा ने दिल्ली के ब्रिटिश स्कूल से अपनी पढ़ाई की। इसके बाद ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई की। उनके पास लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से अतंर्राष्ट्रीय संबंधों पर मास्टर डिग्री है।

Soha-Ali-Khan

सोहा ने बंगाली फिल्मों में भी काम किया है। इसके साथ ही वह कई ब्रांड्स और फैशन शो के लिए रैंप वाक भी करती रहती हैं। सोहा ने अपने फ़िल्मी करियर में कई तरह के किरदार निभाए हैं, लेकिन सही मायनों में उन्हें पहचान 2006 में आई फिल्म ‘रंग दे बसंती’ ने दिलाई।

Pic

फिल्म में उनका किरदार सोनिया नाम की लड़की का था। इस रोल के लिए उन्हें आईफा और जिफा का बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला था। फैन्स और क्रिटिक्स ने भी उनकी दमदार एक्टिंग का लोहा माना। अगर निजी जीवन के बारे में बात करे तो उन्होंने अभिनेता कुणाल खेमू के साथ शादी की। अभी हाल ही उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया है। जिसका नाम दोनों ने ‘इनाया नौमी खेमू’ रखा है।

Kunalsoha

SSOCHAM Ladies League की ओर से सोहा अली खान को वुमन ऑफ द डिकेड अचीवर्स अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। सोहा खुद को फिट रखने के लिए प्रतिदिन योग करती हैं और एनर्जी के लिए ड्राई फ्रूट्स साथ में लेकर चलती हैं।

यहां देखिए सोहा अली खान की फिल्मों के मशहूर गानें


कमेंट करें