मनोरंजन

राजमौली:14 साल के फिल्मी करियर में एक भी फिल्म फ्लॉप नहीं (बर्थडे स्पेशल)

आरती यादव, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
82
| अक्टूबर 10 , 2017 , 15:38 IST | मुंबई

'बाहुबली' एक ऐसी फिल्म रही जिसे सालों तक याद रखा जाएगा। इस फिल्म का नाम लेते ही इससे जुड़े अहम किरदारों के नाम दिमाग में तैरने लगते हैं, लेकिन इनमें सबसे ऊपर आता है उस डायरेक्टर का नाम जिसने इसे पर्दे पर संभव बनाया। वही महान डायरेक्टर राजामौली अपना आज यानी 10 अक्टूबर को अपना बर्थडे मना रहे हैं। राजामौली का जन्म 10 अक्टूबर 1973 को कर्नाटक के रायचूर में हुआ था। राजामौली को जूनियर एटीआर सहित उनके सभी करीबी जकन्ना कहकर बुलाते हैं। राजामौली ने मूल रूप से तेलुगू सिनेमा का निर्माण किया है।

Ss-rajamouli-drops-major-hint-about-why-kattappa-killed-baahubali-1493132340-1_crop

राजामौली ने अपने 14 साल के फिल्म कॅरियर में 10 फिल्में बनाई हैं। ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई हैं। वे शंकर के बाद दूसरे ऐसे डायरेक्टर हैं, जिसकी कोई फिल्म फ्लॉप नहीं हुई है। 'माहिष्मती साम्राज्य' को अमर बनाने वाले राजामौली तेलुगु सिनेमा में ज्यादा सक्रिय हैं। उनकी फिल्में बेहतरीन टेक्निकल काम के लिए जानी जाती हैं। जिसका एक कमाल का नमूना बाहुबली के रूप में आप देख चुके हैं।

Can-our-tollywood-star-heroes-beat-s-s-rajamouli-in-that-case

राजमौली के पिता और भाई पहले से ही फिल्म इंडस्ट्री में काम करते थे वह स्क्रिप्ट राइटर और म्यूजिक डायरेक्टर हैं। राजमौली ने अपने डायरेक्शन के करियर की शुरुआत एक तेलुगु सीरियल से की. इस सीरियल में उन्होंने के. राघवेंद्र राव से काम सीखा। इसके बाद उन्होंने 2001 में फिल्म 'स्टूडेंट नंबर 1' से डायरेक्शन में कदम रखा। इस फिल्म में जूनियर एनटीआर लीड रोल में थे। यह फिल्म अपने वक्त में काफी हिट रही और इसके बाद राजमौली की अब तक की सभी फिल्में हिट रही हैं। उन्होंने 'बाहुबली' से पहले 'मगधहीरा', 'ईगा' जैसी फिल्में बनाई हैं।

दो नेशनल अवॉर्ड जीत चुके राजामौली ने अपने करियर की शुरुआत तेलुगु टीवी शो के जरिए की थी। उनकी पहली तेलुगु फिल्म स्टूडेंट नंबर-1 (2001) थी। यह फिल्म एक बड़ी हिट साबित हुई। इसके बाद राजामौली को अपनी दूसरी फिल्म के लिए करीब दो साल का समय लगा।

Rajamouli-story_647_042017025152 (1)

सिम्हाद्री (2003) नाम से आई राजामौली की दूसरी फिल्म ब्लॉक बस्टर साबित हुई। अपनी पहली दो फिल्मों के बीच मिले समय में राजामौली ने अपनी पहली माइथोलॉजिकल फिल्म की प्लानिंग की, लेकिन किन्हीं वजहों से यह प्रोजेक्ट रखा ही रह गया। साल 2015 में असिस्टेंट आर्ट डायरेक्टर मनु जगथ ने इसके कुछ स्केच जारी किए। तब सामने आया कि राजामौली ने उसके लिए कितनी मेहनत की थी।

यहां देखिए राजामौली के निर्देशन में बनी फिल्म बाहुबली 2 का ट्रेलर

 


कमेंट करें