इंटरनेशनल

इजरायली ठिकानों पर ईरान ने किया 20 रॉकेट से हमला, गोलन हाइट्स में हुए हवाई हमले

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
691
| मई 10 , 2018 , 12:35 IST

इजरायल की सेना ने गुरुवार को बताया कि सीरिया में मौजूद ईरानी सेना ने गोलन हाइट्स में इजरायली सेना के ठिकानों पर करीब 20 रॉकेट और मिसाइलें दागी हैं। इजरायल ने आरोप लगाया है कि सीरियाई बॉर्डर गोलन हाइट्स पर इरान ने उनके सैन्य ठिकानों को अपने हमले का निशाना बनाया है।

सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनथन कॉनरिक्स ने पत्रकारों को बताया कि मिसाइलों से कोई नुकसान नहीं हुआ है क्योंकि मिसाइल-रोधी प्रणाली ने उन्हें बीच में ही नष्ट कर दिया। सीरिया में कई सालों के तनाव के बाद इजरायल और इरान के बीच ये सबसे बड़ा टकराव देखा गया है।

ईरानी अल-कोद्स ब्रिगेड के सैनिकों ने गोलन में इजरायली सेना के ठिकानों को आधी रात के बाद निशाना बनाया। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इजरायल की सेना अपने खिलाफ ईरान के हमले को गंभीरता से लेगी।’’ वहीं दमिश्क से आयी खबर के अनुसार, सीरिया की विमान-रोधी प्रणाली ने गुरुवार सुबह इजरायल की ओर से सीरिया पर दागी गयी मिसाइलों को नष्ट किया। सरकारी संवाद समिति सना ने सैन्य सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है।

हाल के सालों में ईरान के ठिकानों के खिलाफ यह इजरायली सेना का सबसे बड़ा अभियान है। हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इजरायल तनाव बढ़ाना नहीं चाहता।

इजरायली सेना ने सीरिया में ईरान के सैन्य ठिकानों पर किए हमले-

वहीं दूसरी ओर इजरायली की सेना ने कहा कि उसने रात भर सीरिया में ईरान के सैन्य ठिकानों पर कई हमले किए। इससे पहले उसने अपनी सेनाओं पर रॉकेट और मिसाइल दागने के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया था। इस घटना से क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। इजरायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिक्स ने पत्रकारों से कहा, ‘इजरायली सेना ने सीरिया में ईरानी सेना के कई ठिकानों पर हमले किए।

प्रवक्ता ने बताया कि उन्होंने खुफिया, साजो-सामान, भंडार गृह और वाहनों को निशाना बनाया. हाल के वर्षों में ईरान के ठिकानों के खिलाफ यह इजरायली सेना का सबसे बड़ा अभियान है। हालांकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इजरायल तनाव बढ़ाना नहीं चाहता।


कमेंट करें