इंटरनेशनल

ईरान में बिना हिजाब डांस किया तो गिरफ्तार हुई 18 साल की लड़की, दुनियाभर में हो रहा है विरोध

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1503
| जुलाई 10 , 2018 , 15:22 IST

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। ईरान ने इंस्टाग्राम पर ‘ डांस वीडियो ’ डालने के मामले में एक किशोरी को हिरासत में लिया गया है। जिससे पूरी दुनिया में लोग हैरान हैं। सरकारी टीवी चैनल ने शुक्रवार को एक वीडियो दिखाया जिसमें मैदेह होजब्री (18) ने नियमों का उल्लंघन करने की बाद स्वीकार करते हुए कहा कि उसने ऐसा जानबुझकर नहीं किया। यह स्पष्ट नहीं है कि उसने यह बयान दबाव में दिया है या नहीं।

इस लड़की का नाम मैदेह होजाबरी है, इस पर ईरान के कानून तोड़ने और उन की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगा है। लेकिन मैदेह होजब्री की गिरफ्तारी के बाद यहां की काफी महिलाएं सड़कों पर उतर आई हैं। इसके साथ ही वह अपने डांस के वीडियो को सोशल मीडिया पर अपलोड कर अभियान भी चला रही हैं।

 

क्या है मामला-

 

A post shared by MahiMaedeh (@maedeh_hozhabri) on

इन दिनों सउदी अरब में सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर विवाद हो रहा है। समाचार एजेंसी एपी की खबर के अनुसार र्इरान की एक 18 साल की लड़की ने सोशल साइट इंस्टाग्राम पर अपना एक डांस करते हुए वीडियो साझा किया, जिसके बाद खबर आर्इ कि उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। इस बच्ची का नाम मेदेह होजब्री बताया जा रहा है आैर वो एक जिमनास्ट भी है। खबर है कि उस पर आरोप है कि उसने नैतिक नियमों का उल्लंघन किया है। ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने बताया है कि मेदेह को वायरल वीडियो में हिजाब बिना पहने नजर आने के अपराध में गिरफ्तार किया गया है क्योंकि इस्लाम में एेसा करना अनिवार्य है।

मेदेह ने अपने अकाउंट पर करीब 300 वीडियो डाले हैं जिनमें से कई में वह डांस करती नजर आ रही हैं। वीडियो में उसने अनिवार्य इस्लामी हिजाब नहीं पहना है। इंस्टाग्राम पर उसके करीब 43,000 फॉलोअर्स हैं। ईरानी पुलिस ने कहा कि उसने इंटाग्राम पर ऐसे ही कई अकाउंट बंद करने का निर्णय लिया है और न्यायपालिका भी इन साइटों को ब्लॉक करने की योजना बना रही है।


कमेंट करें