इंटरनेशनल

निनेवह में मारा गया अबु बकर अल बगदादी , ISIS ने की पुष्टि

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
118
| जुलाई 11 , 2017 , 19:17 IST | नई दिल्ली

आईएसआईएस का सरगना आतंकी अबु बकर अल बगदादी मारा गया है। चैनल अल सुमारिया के हवाले से यह खबर दी गयी है। इराक के प्रांत निनेवह में बगदादी की मौत की जानकारी दी गई है। आईएसआईएस की ओर से भी बगदादी की मौत की पुष्टि की गई है।

बगदादी और उसकी आईएसआईएस की सेना पिछले कुछ समय से लगातार हार का सामना कर रही है। कुछ दिन पहले ही इराकी सेना ने मोसुल शहर को आईएसआईएस के कब्जे से छुड़ाया है। अब खबर आ रही है की बगदादी मारा गया है।

चैनल के हवाले से बताया है कि आईएसआईएस आतंकियों ने अपने नेता के मारे जाने पर एक छोटा सा बयान जारी किया है। ईरान के कुछ मीडिया संस्‍थान बगदादी की मौत से जुड़ी तस्‍वीरों को भी जारी कर चुके हैं। इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने रविवार को मोसुल शहर को आईएसआईएस के चंगुल से आजाद कराने की आधिकारिक घोषणा की है। सोमवार को उन्‍होंने अपने पहले संबोधन में कहा कि मैं पूरी दुनिया के सामने आईएसआईएस के आतंकवाद के खात्मे का ऐलान करता हूं, जिसका उन्होंने तीन साल पहले यहां आगाज किया था।

गौरतलब है कि बगदादी पूरी दुनिया में खौफ का दूसरा नाम बन गया था। उसके खुद को इस्लामी दुनिया का खलीफा घोषित किया और सीरिया-इराक के कुछ हिस्सों पर कब्जा भी जमा लिया।


कमेंट करें