इंटरनेशनल

आईएस सरगना बगदादी सीरिया में गिरफ्तार, रूस ने किया इनकार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
160
| अप्रैल 19 , 2017 , 13:23 IST | दमिश्क

आज के वक्त में विश्व में सबसे बड़ी चुनौती आतंकवाद है। जिसके खात्मे के लिए विश्व का हर एक देश अपनी तरफ से प्रयास कर रहा है। इसी बीच खबर आ रही है कि विश्व का सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) सरगना अबू बक्र अल-बगदादी पकड़ा गया है। कई विदेशी एजेंसियों ने दावा करते हुए कहा कि मंगलवार को आईएस सरगना बगदादी को सीरिया में गिरफ्तार कर लिया गया है। मगर इस बात की कोई भी पुख्ता जानकारी नहीं है।

Abu-Bakr-al-Baghdadi-1-1000x600

यूरोपीय सुरक्षा और सूचना विभाग के महासचिव के सूचना कार्यालय ने इस बात की घोषणा की। हालांकि पहले भी कई बार आईएस सरगना बगदादी के मारे जाने की खबरें आ चुकी है। बता दें कि सुरक्षा बलों के बढ़ते दबाव की वजह से बगदादी ने 2 अप्रैल 2017 को मोसुल छोड़ दिया था।

Isis-leader

यूरोपीय एजेंसी डीईएसआई के मीडिया कार्यालय ने बगदादी की गिरफ्तारी को लेकर संकेत देते हुए कहा कि इस ऑपरेशन की सटीक जानकारी और जानकारी की पुष्टि होने में थोड़ा वक्त लग सकता है।

मीडिया कार्यालय बताता है कि यह मामला खुफिया मामलों से जुडा हुआ है। जिसके परिणामस्वरूप खान शायखुन में हेअर हवाई अड्डे और रसायन के इस्तेमाल की जानकारी मिली थी। मगर इस मामले में किसी सीरियाई दल ने हिस्सा नहीं लिया और यह मामला रूस, अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि तक ही सीमित है।

उधर, अल-बगदादी को सीरिया में गिरफ्तारी की बात से इनकार करते हुए रूस के विदेश मंत्रालय ने बताया कि उन्हें उनकी गिरफ्तारी के बारे में कोई जानकारी  नहीं है।

Al-baghdadi_3100809b

आईएस एक ऐसा संगठन है जो जिहाद के नाम पर आंतक फैलाता है और इसके कई वीडियो सामने आ चुके हैं। इतना ही नहीं इससे संबंध रखने के मामले में भारतीय एजेंसियों ने अलग-अलग देशों से 68 लोगों को गिरफ्तार किया और इनमें से 50 लोगों की गिरफ्तारी तो साल 2016 में हो चुकी है।


कमेंट करें