इंटरनेशनल

फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों पर इजरायली सेना ने दागी गोलियां, 40 घायल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
77
| दिसंबर 30 , 2017 , 12:09 IST

यरूशलम को इजरायल की राजधानी घोषित करने के फैसले का विरोध कर रहे फिलिस्तीनियों पर इजरायली सेना ने गोलाबारी की, जिसमें 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए। इजरायली के सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी पर टैंक और हवाई हमले भी किए। ये जानकारी सेना और फिलिस्तीनी सूत्रों ने दी।
फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कम से कम 16 लोग उस वक्त घायल हो गए। इजरायली सैनिकों ने प्रदर्शनों के दौरान गोलियां भी चलाईं, जबकि कुछ अन्य लोग रबड़ की गोलियों की चपेट में आकर जख्मी हो गए।

इजरायली सैनिकों ने तटीय क्षेत्र के कई हिस्सों में हुई झड़पों के दौरान गोलियां चलाईं, जिनमें 40 लोग जख्मी हो गए। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने यह जानकारी दी।

Pro-1512669363

उधर हमास प्रमुख इस्माइल हानिया ने अमेरिकी कदम के जवाब में इंतेफादा आंदोलन शुरू करने की घोषणा की है जिसे रोकने के लिए इस्राइली सैनिकों की अतिरिक्त टुक्ड़ी को गाजा तलब कर लिया गया है।

इस्माइल हानिया का कहना है कि अमेरिका ने यरूशलेम को इजरायल की राजधानी स्वीकार करके विनाश का एक नया द्वार खोल दिया है, उन्होंने अरब और मुस्लिम देशों पर जोर दिया कि वे इस्राएल के साथ आर्थिक और राजनीतिक संबंध समाप्त कर दें और अपने यहां निर्धारित अमेरिकी राजनयिकों को निकाल बाहर करें।

दूसरी ओर, यरूशलेम की ऐतिहासिक और कानूनी स्थिति को बदलने के लिए, पाकिस्तान सहित विभिन्न देशों मे अमेरिका के खिलाफ विरोधी प्रदर्शन किए गए थे। यूरोपीय संघ और अरब लीग और मुस्लिम देशों सहित अन्य विश्व शक्तियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यों की निंदा की और क्षेत्र में अपने नए संघर्ष के बारे में चिंता व्यक्त की।

 


कमेंट करें