नेशनल

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन सोमवार को आएंगे भारत, इन समझौतों पर होंगे दस्तखत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
401
| जनवरी 11 , 2018 , 20:37 IST
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सोमवार को भारत की छह दिवसीय यात्रा पर यहां आएंगे। इस दौरान वह गुजरात और मुंबई की भी यात्रा करेंगे। बता दें नेतन्याहू ने कहा कि वह येरुशलम के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत द्वारा इजराइल के खिलाफ वोट देने से निराश नहीं हैं। उन्होंने ऐसी उम्मीद जताई कि भारत की यात्रा के दौरान द्विपक्षीय संबंध और भी मजबूत होंगे।
 
जानकरी के लिए बता दें भारत ने दिसंबर में संयुक्त राष्ट्र महासभा में उस पक्ष को वोट दिया था जिसमें येरुशलम को इजराइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के अमेरिका के फैसले की आलोचना की गई थी। नेतन्याहू 14 जनवरी को भारत यात्रा के लिए रवाना होंगे।

जब उनसे पूछा गया कि टैंक रोधी निर्देशित मिसाइलों को विकसित करने से संबंधित लाखों डॉलर का रक्षा सौदा रद्द करने के भारत के हालिया फैसले का क्या असर होगा, तो इस पर इजराइली नेता ने जबाबी देते हुए कहा कि, ‘मुझे लगता है कि इस सौदे पर ध्यान दिए बिना आर्थिक या अन्य संबंधों का विस्तार देखने जा रहे हैं।’
Bibi62066

इस मुद्दे पर उन्होंने कहा कि, ‘जाहिर है मैंने सोचा था कि अलग वोट होगा लेकिन मुझे नहीं लगता कि इससे भारत और इजराइल के बीच रिश्ते में कोई भी बदलाव आएगा।’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जुलाई में यहूदी देश की यात्रा की थी। ऐसा करने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने वहां का दौरा किया था।
1060x600-29c1216cfb00e54287944b5ab8c56735

नेतन्याहू ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दैरान कहा कि, ‘मुझे लगता है कि हर कोई वह देख सकता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा मील का पत्थर थी। भारत की मेरी यात्रा अन्य मील का पत्थर है।’सभी मोर्चों पर रिश्तों को ज्यादा मजबूत करने पर जोर देते हुए नेतन्याहू ने ऐसी उम्मीद जताते हुए कहा, ‘कुछ समय बाद मैं उम्मीद करता हूं अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के वोट में बदलाव देखूंगा।




कमेंट करें