विज्ञान/टेक्नोलॉजी

दिसंबर में इसरो भेजेगा कार्टोसैट–2 सीरीज़ का तीसरा उपग्रह, उल्टी गिनती शुरू

शाहनवाज़ ख़ान , ब्लॉगर | 0
111
| अक्टूबर 11 , 2017 , 18:46 IST | नयी दिल्ली

समाचार एजेंसियों की मानें तो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केन्द्र 'इसरो' दिसंबर में एक कार्टोसैट-2 सीरीज के उपग्रह का प्रक्षेपण करने की तैयारी कर रहा है। कार्टोसैट-2 सिरीज़ का यह तीसरा उपग्रह होगा। ख़बरों के मुताबिक इस उपग्रह को इसरो द्वारा दिसंबर के मध्य में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा से छोड़ा जाएगा।

ISRO1

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष से निगहबानी, Cartosat-2 आधे मीटर के दायरे में पहचान लेगा दुश्मन

गौरतलब है कि इसी साल फरवरी के माह में इसरो के पीएसएलवी ने 714 किलो कार्टोसैट -2 सीरीज उपग्रह के साथ 104 सह-यात्री उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रमोचन किया था। यह पीएसएलवी का लगातार अडतीसवां सफल मिशन था। पीएसएलवी-C37 के ऑनबोर्ड पर भेजे गए गए सभी 104 उपग्रहों का कुल वजन 1,378 किलोग्राम था।

इसके बाद इसरो के पीएसएलवी-सी 38 ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरोकोटा, से 30 सह-यात्री उपग्रहों के साथ 712 कि।ग्रा। कार्टोसैट -2 सीरीज़ सैटेलाइट का प्रमोचन जून के महीने में किया था। यह पीएसएलवी का लगातार तीसवां सफल मिशन था।

Capture

उसके बाद 31 अगस्त को भेजे गए पीएसएलवी-सी 39 की उड़ान असफल रही थी।

दिसंबर के इस मिशन से इसरो इस नाकामी को अपने पीछे छोड़ देगा। ख़बरों के मुताबिक यह मिशन कार्टोसैट-2 सीरीज का एक फॉलो-अप है और इसका मुख्य उद्देश्य किसी भी स्थान का हाई रिजोल्यूशन इमेज देना है। इस लांच में कुल 15-20 सह यात्री भी होंगे। पीएसएलवी द्वारा अंतरिक्ष में 209 विदेशी उपग्रह छोडे जा चुके हैं।

 


कमेंट करें