ऑटोमोबाइल

ISRO ने देसी संसाधनों से तैयार की सोलर हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार, जानिये कैसे दौड़ेगी?

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
222
| मई 5 , 2017 , 14:39 IST | बेंगलूरु

टेक्नॉलोजी के क्षेत्र में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने हाल ही एक सोलर हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार तैयार की है। देसी संसाधनों का इस्तेमाल कर डिजाइन की गई इस कार का प्रदर्शन तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र में किया गया।

Rtxhn32_1493886467_749x421

बीते सोमवार को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने तिरुवनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) में एक ऐसी अनोखी कार लॉन्च की, जो पूरी तरह देसी संसाधनों से बनी है। इस कार की खासियत यह है कि ये हाई एनर्जी लिथियम आयन बैट्री की मदद से चलती है, जिसे ज़रूरत पड़ने पर चार्ज किया जा सकता है। कार बैट्री सोलर एनर्जी की मदद से चार्ज होगी। बता दें, यह कार पूरी तरह से पर्यावरण हितैषी है और दूसरी कारों से बिलकुल अलग है।

Pic

गौरतलब हैं कि, इस कार को बनाने में सबसे बड़ी चुनौती कार की छत पर सोलर पैनल और उसके इलेक्ट्रोनिक सिस्टम बनाने में रही, जिससे बैट्री को सोलर एनर्जी के जरिए आसानी से चार्ज किया जा सके। इस कार के लिए इसरो ने एक सौर पैनल विकसित किया जो कार की छत पर लगाया जा सके और उसके साथ ही गियर बॉक्स, सोलर पैनल एवं बैट्री के लिए कंट्रोल इलेक्ट्रोनिक्स और आंतरिक कम्बशन इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर को लगाने के लिए कनवर्जन किट तैयार किया है।

Isro-solar-hybrid-electric-car_827x510_81493696956

इसरो ने कहा है कि आधुनिक समाज में रोजमर्रा की जरूरतों को देखते हुए गतिशीलता बेहद जरूरी है और इसके लिए परिवहन प्रणालियों का महत्व काफी बढ़ा है। लेकिन, जैविक ईंधन से चलने वाले वाहन पर्यावरण के लिए बड़ा खतरा हैं। अनुसंधान और विकास गतिविधियां लगातार स्वच्छ एवं उच्च दक्षता वाली परिवहन प्रणालियों के विकास को ध्यान में रखकर चलाई जा रही हैं।


कमेंट करें