नेशनल

जवाहरबाग कांड: बेटे से मैच नहीं हुआ रामवृक्ष यादव की लाश का DNA (ख़ुलासा)

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
141
| अप्रैल 17 , 2017 , 14:28 IST | मथुरा

2 जून 2016 को मथुरा में हुए जवाहरबाग कांड मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। हैदराबाद एफएसएल (फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी) की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने जिस शव को मास्टरमाइंड रामवृक्ष यादव का बताया था, उसका डीएनए रामवृक्ष के बेटे से मैच नहीं हुआ है।

Ram 3

बता दें कि बीजेपी नेता अश्विनी उपाध्याय ने मामले में डीएनए टेस्ट की मांग की थी और बाद में इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपील डाली थी। इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश पर रामवृक्ष के शव को डीएनए टेस्ट के लिए भेजा गया था।

Ram 2

सीबीआई को सौंपी गई थी मामले की जांच

गौरतलब है कि यूपी के गवर्नर राम नाइक के निर्देश पर गृह विभाग ने जवाहरबाग कांड में एक सदस्यीय जांच आयोग को निरस्त कर दिया था और इसकी जांच सीबीआई द्वारा कराए जाने पर फैसला हुआ था। इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर अपील की सुनवाई करते हुए 2 मार्च को कोर्ट ने सीबीआई जांच के आदेश दिए थे।

Jw

क्या था जवाहरबाग कांड पूरा मामला

जून 2016 में मथुरा के जवाहरबाग पार्क में अवैध रूप से डेरा डाले लोगों से पार्क को खाली कराने में 2 पुलिस अफसरों सहित 20 से ज्यादा लोग मारे गए थे। रामवृक्ष यादव इस मामले का मास्टरमाइंड था। उसकी अगुवाई में ही 15 मार्च 2014 से तकरीबन 200 लोग मथुरा के जवाहरबाग में अवैध रुप से डेरा जमाए हुए थे।

प्रशासन से रामवृक्ष ने यहां रहने के लिए 2 दिन की इजाजत ली थी, लेकिन दो दिन बाद भी वो यहां से नहीं हटे थे। इसके बाद 270 एकड़ क्षेत्र में फैले पार्क पर उसके समर्थकों ने कब्जा जमा लिया था। धीरे-धीरे पार्क में आटा चक्की मिल, राशन की दुकानें, सब्जी मंडी और ब्यूटी पार्लर तक खुल गई।

Jw 3

2 जून 2016 को कोर्ट ने पार्क को खाली कराने का दिया था आदेश

विजयपाल तोमर नाम का अपीलकर्ता इसके खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंचा तो कोर्ट ने पार्क को खाली कराने का आदेश दिया। जब 2 जून 2016 को पुलिसफोर्स जवाहरबाग को खाली कराने पहुंची तो रामवृक्ष के नेतृत्व में अतिक्रमणकारियों ने पुलिससवालों पर हमला बोल दिया।

मथुरा के सिटी एसपी जवाहरबाग कांड में हुए थे शहीद

इस हमले में एसपी सिटी मुकुल द्विवेदी और एसओ संतोष कुमार यादव शहीद हुए थे। बताया गया कि इस हिंसक झड़प में मास्टरमाइंड रामवृक्ष यादव की मौत हो गई थी।

Jw 2


कमेंट करें