नेशनल

जम्मू कश्मीर के लद्दाख में चीन सीमा पर जवानों ने फहराया झंडा

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
120
| जनवरी 26 , 2018 , 09:51 IST

देश में आज 69वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है, इस मौके पर राजपथ पर देश की सैन्य ताकत के साथ-साथ देश की संस्कृति और विकास की झलक भी देखने को मिलेगी। बता दें इस साल गणतंत्र दिवस परेड में 10 आसियान देशों के राष्ट्रध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं। अब से कुछ ही देर में देश के प्रधानमंत्री झंडा फहराएंगे। 

बता दें विवादों के बीच आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने केरल के स्कूल में झंडा फहराया। इस मौके पर केरल ने राज्य के सभी संस्थानों के लिए सर्कुलर जारी कर कहा है कि सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल और कॉलेजों में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण केवल संस्थानों के विभागाध्यक्ष ही करेंगे।

इधर 18,000 फीट की ऊंचाई पर जम्मू कश्मीर के लद्दाख में चीन सीमा पर आईटीबीपी के जवानों ने -30 डिग्री पर फहराया झंडा। बता दें दिल्ली में आज सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गए हैं, राजपथ से लाल किला तक आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है। 

इतना ही नहीं ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है. बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों की मदद से परेड मार्ग पर आवाजाही कर लोगों पर नजर रखी जा रही है। बता दें सुबह 10 बजे राजपथ पर परेड की शुरूआत होगी। इस साल कुल 23 झांकियां परेड का हिस्सा होंगी। इन 23 झांकियों में से 14 राज्यों की हैं और बाकी मंत्रालयों और अलग-अलग विभागों की होंगी।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें