खेल

अमेरिका में बास्केटबॉल खिलाड़ी को हिजाब पहनने की मिली सज़ा, मैच से किया बाहर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
93
| मार्च 19 , 2017 , 18:39 IST | मैरीलैंड

दुनिया में हिजाब पर प्रतिबन्ध की एक और घटना सामने आई है। दरअसल अमेरिका में एक 16 साल की लड़की को बास्केटबॉल मैच से बाहर निकल दिया गया क्योंकि उसने अपने सिर को ढंकने के लिए हिजाब पहना था। अमेरिका की जे'नान हाएस मैरीलैंड में गैदर्सबर्ग के वॉकिन्स हाईस्कूल में 10वीं क्लास में पढ़ती है। हाएस को जिस वक्त खेलने से रोका गया, वह रीजनल हाईस्कूल चैम्पिनयशिप में हिस्सा ले रही थीं।

जे'नान हाएस का कहना है की उन्होंने सीजन के शुरुआती 24 गेम्स बगैर कोई परेशानी के खेले, लेकिन कुछ हफ्ते पहले स्कूल में उसे सिर पर बांधे हिजाब की वजह से खेलने से रोक दिया गया। 3 मार्च के बाद से उन्होंने रीजनल हाईस्कूल चैम्पियनशिप के किसी गेम में हिस्सा नहीं लिया है। उसके कोच उसे हिजाब की वजह से आगे खेलने की इजाजत नहीं दे रहे हैं।

C7DiufLWYAA0Hdv (1)

हाएस ने इस पूरे वाकिये पर कहा,

मैं दुखी और नाराज थी, काफी भावुक हो गई थी।

कानून के तहत हाएस को दस्तावेजों से साबित करने की जरूरत है कि उसे धार्मिक वजहों से सिर पर कपड़ा बांधना पड़ता है। इसके बाद इस पर कोर्ट फैसला करेगा। कोच ने भी कहा- हमें पहले नहीं बताया गया था कि हिजाब पहनकर वह नहीं खेल सकती हैं। कोच ने कहा, "हमें पहले कभी इस रूल के बारे में नहीं बताया गया था, मैं उससे नजरें नहीं मिला सकता था, क्योंकि बताना पड़ता है कि आखिरी वह क्यों नहीं खेल सकती।"


कमेंट करें