ऑटोमोबाइल

जीप कंपास है एक दम सुरक्षित, क्रैश टेस्ट में मिले 5 स्टार

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
87
| सितंबर 6 , 2017 , 18:54 IST | नई दिल्ली

पिछले माह अमेरिकी ऑटोमोबाइल कंपनी जीप द्वारा भारत में लॉन्च की गई एसयूवी कंपास की बुकिंग दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसके कम कीमत में ज्यादा फीचर ने भारतीय ग्राहकों का दिल लुभाया है। इस कार को इस साल 31 जुलाई को लॉन्च किया गया था। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 14.95 लाख रूपये रखी है। वहीं कार के टॉप मॉडल की कीमत 20.65 लाख रुपये रखी गई है। कंपनी ने बताया कि इसकी 10 हजार से ज्यादा बुकिंग की जा चुकी है। इसके अलावा 92 हजार से ज्यादा इनक्वाइरीज मिली हैं।

 

सुरक्षा के मापदंड को मापने वाली कंपनी यूरो एनसीपीएल (ncpl ) ने जीप कंपास के दाएं हाथ ड्राइव संस्करण का परीक्षण किया है जिमसे कंपनी ने एसयूवी को 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग दी है। वहीँ इस जीप को एडल्ट्स की सुरक्षा के लिहाज़ से 90 प्रतिशत सुरक्षित बताया गया है और बच्चों के लिए यह जीप 83 सुरक्षित है।

भारत में बनाई गई जीप कंपास यहां पर परीक्षण किए जाने जीप कम्पास मॉडल से थोड़ा अलग है । कार के बाएं हाथ ड्राइव संस्करण में सुरक्षा के लिहाज़ से 8 एयरबैग दिए गए है जबकि इंडिया में बनी जीप कंपास में केवल 6 एयरबैग ही दिए गए है।

आपको बता दें कि इस एसयूवी की प्री-बुकिंग 19 जुलाई 2017 से शुरू की गई थी और 31 जुलाई तक ही 5 हजार बुकिंग हो चुकी थी। पेट्रोल और डीजल संचालित यह एसयूवी भारत में सबसे सस्ती जीप है। देखा जाये तो जीप कंपास के विनिर्माण लिए भारत दायां हाथ है ।

जीप कंपास में आपको 1.4 लीटर का टर्बोचार्जड पेट्रोल और 2 लीटर का चार सिलेंडर वाला ट्रबोचार्जड डीजल इंजन मिलात है। पेट्रोल इंजन 160 बीएचपी की ताकत और 260 एनएम का टॉर्क पैदा करता है। वहीं डीजल इंजन 170 बीएचपी की शक्ति और 350 एनएम का अधिकत्म टॉर्क पैदा करता है। कार में आपको 6 स्पीड यूनिट का मैन्यूअल गियरबॉक्स और 7 स्पीड यूनिट का ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। एसयूवी में आपको फोर व्हील ड्राईव सिस्टम मिलता है। 


कमेंट करें