नेशनल

जेट एयरवेज की एयर होस्टेस गिरफ्तार, हवाला के 3.5 करोड़ रुपये ले जाने का है आरोप

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
129
| जनवरी 9 , 2018 , 09:36 IST

देश की राजधानी दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी हवाई अड्डे पर एयर होस्टेस के ही हवाला कारोबारी होने का सनसनीखेज खुलासा हुआ है।राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) के अधिकारियों ने जेट एयरवेज की एक एयर होस्टेस को करीब 3.5 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा के साथ रंगे हाथ पकड़ा है।

इस एयर होस्टेस पर हवाला के जरिये विदेशी करेंसी बाहर भेजने का आरोप है। बताया जा रहा है कि जितना पैसा बाहर भेजा जाता था उसका आधा पैसा यह एयर होस्टेस खुद लेती थी। बीते दो महीने से यह एयर होस्टेस फ्लाइट से लगातार पैसा भेज रही थी। इसके पास से साढ़े तीन करोड़ रुपये की कीमत के डॉलर बरामद हुए हैं। सूचना पर दिल्ली से हांगकांग जा रही फ्लाइट से इस एयर होस्टेस को नीचे उतारा गया।

उसने खाने के पैकेट में अल्यूमिनियम फॉइल में लपेट कर 80 हजार अमेरिकी डॉलर नकद रखे थे। यह रकम दिल्ली से हांग कांग जाने वाली फ्लाइट में रखे जा रहे थे। डीआरआई को सूचना मिली थी कि हवाई अड्डे पर तैनात कर्मचारियों की मिलीभगत से हवाला करोबारी बड़ी मात्रा में देश से बाहर विदेशी मुद्रा भेज रहे हैं। इसके बाद यह छापेमारी की गई।

सूत्रों की मानें तो महिला परिचालिका ने स्वीकार कर लिया है कि वह 50 फीसदी की हिस्सेदारी पर यह काम करती थी। उसने बताया कि यह काम वह लंबे समय से कर रही थी। उससे मिली सूचना के आधार पर डीआरआई कई और स्थानों पर भी छापेमारी कर रही है। सूत्रों ने बताया कि डीआरई सहित विभिन्न एजेंसियां इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रही है कि अब तक कितनी रकम भेजी जा चुकी है।

नोटों के साथ एयरहोस्टेस का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। वीडियो में एक महिला अधिकारी नोटों के बंडल खोल-खोलकर जांच कर रही हैं। वह यह बताती नजर आती हैं कि नोटों के बंडल में ऊपर-ऊपर तो 50-50 डॉलर के नोट लगे हैं, लेकिन अंदर 100-100 डॉलर के नोट लगे हैं।

गौरतलब है कि हवाई मार्ग से हवाला कारोबार कोई नया नहीं है। गत वर्ष 200 किलोग्राम से अधिक सोना देश के विभिन्न हवाई अड्डों पर जब्त किया गया। इन मामलों में कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। लेकिन किसी एयरहोस्टेस की ओर से इस तरह से विदेशी मुद्रा की तस्करी करने का यह संभवत: पहला मामला है।


कमेंट करें