नेशनल

झारखंड सरकार ने लिया अहम फैसला, किसानों से कर्ज वसूली पर लगाई रोक

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
86
| जुलाई 10 , 2017 , 16:16 IST | रांची

किसानों की तकलीफों को देखते हुए झारखंड की बीजेपी सरकार ने राहत देने का फैसला लिया है। बता दें कि किसानों द्वारा आत्महत्या किए जाने की वजह से सरकार सकते में है और इसी वजह से सरकार ने बैंकों को आदेश जारी कर किसानों को कर्ज वसूली के नोटिस दिए जाने पर रोक लगा दी है।

Farmers_story_650_030315034757

गौरतलब है कि पिछले तीन हफ्तों में रांची के आसपास के इलाकों में 4 किसानों की संदिग्ध तौर पर मौत हो गई। जिसकी वजह से सरकार सख्ती में आ गई। फिलहाल मामले की अभी जांच चल रही है। वहीं मृतक किसान के परिवारजनों का आरोप है कि बैंकों द्वारा जबरदस्ती कर्ज-वसूली किए जाने की वजह से इन लोगों ने आत्महत्या की।

मौजूदा परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार ने कर्ज-वसूली पर रोक लगा दी है। वहीं उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार किसानों का कर्ज मांफ कर चुकी है। ऐसे में इसी राह पर चलते हुए कर्ज-वसूली पर रोक लगाई गई।

वहीं झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने राज्य के सभी जिलों के उपायुक्तों से कहा कि सभी बैंकों से संपर्क कर इस आदेश पर तुरंत अमल करने के लिए कहा जाए। उन्होंने कहा कि अभी रोपा का मौसम है, ऐसे में किसानों को बिना किसी परेशानी के साथ खेती करने दिया जाए। अगर फसल अच्छी होगी तो किसान आसानी से बैंकों का कर्ज चुका देंगे।

Dc-Cover-20160113061053.original

इतना ही नहीं बल्कि राज्य सरकार किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा करवाने के लिए जोर दे रही है। क्योंकि अगर फसल को कोई नुकसान पहुंचता है तो किसानों को मुआवजा मिल सके। बता दें कि साढ़े सात लाख किसान इस योजना का लाभ ले चुके है मगर राज्य सरकार के सामने 25 लाख किसानों को इस योजना के तहत लाने का लक्ष्य है।


कमेंट करें