नेशनल

कश्मीर में झेलम में आई बाढ़, यहां देखें कैसे मिलेगी मदद

दीपक गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1480
| जून 30 , 2018 , 14:45 IST

मॉनसून ने पूरे देश में समय से पहले ही दस्तक दे दी है। करीब 16 दिन पहले आया मानसून ने देशभर में आफत का सबब बनकर आया है। अमूमन मानसून पूरे देश में 15 जुलाई तक आता है, लेकिन इस साल ये शुक्रवार को ही पहुंच गया। भारी बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा भी स्थगित कर दी गई है। वहीं, अगले दो दिन तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 2 दिन तक 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बीते 2 दिनों से कश्मीर घाटी में हो रही बारिश के कारण बालटाल मार्ग पर जगह-जगह होने वाले भूस्खलन से शुक्रवार को इस मार्ग से अमरनाथ यात्रा बाधित रही। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी बारिश से यातायात अवरुद्ध रहा। इसके बावजूद 2876 तीर्थयात्रियों का तीसरा जत्था यहां से बाबा बर्फानी के दर्शन को कश्मीर घाटी के आधार शिविरों की ओर रवाना हुआ।

123456789

बारिश और भूस्खलन के चलते अमरनाथ यात्रा बार-बार बाधित हो रही है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि कई जगहों पर भूस्खलन की वजह से काली माता ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया है,  जिसकी वजह से बालटाल मार्ग से अमरनाथ यात्रा को रोकना पड़ा। हालांकि पहलगाम मार्ग से यात्रा चल रही है।

 

321

देश के 19 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार  तटीय और दक्षिणी कर्नाटक, महाराष्ट्र का कोंकण, गोवा, केरल, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तरी गुजरात, तेलंगाना में भारी बारिश का अलर्ट है।

खतरे के निशान से ऊपर झेलम

बारिश के झेलम का जल स्तर बढ़ गया है। झेलम खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। श्रीनगर में बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अधिकारी ने बताया कि राम मुंशी बाग के समीप झेलम नदी का जल स्तर 21 फुट खतरे के निशान पर पहुंच गया है। नदियों में बढ़ते जल स्तर को देखते हुए पहले ही बाढ़ अलर्ट जारी कर दिया गया है। सिंचाईं एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के इंजीनियरों और अधिकारियों को बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए तैनात किया गया है।

 

बारिश से स्कूल बंद

भारी बारिश का असर सिर्फ अमरनाथ यात्रा पर ही नहीं पड़ा है, बल्कि 12वीं तक के स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। श्रीनगर सहित विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश हुई और अधिकारियों ने जलधाराओं के करीब रहने वाले लोगों को सतर्क रहने को कहा है। डोडा जिले में भारी बारिश के कारण 12वीं तक सरकारी व निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कश्मीर के कई हिस्सों में सुबह से भारी बारिश हो रही है।

वहीं जम्मू कश्मीर पुलिस ने राज्य में अलग अलग जगह हो रही बारिश और बाढ़ के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

Dg7XpkpW4AANaOX
Dg7XpknX0AARHsV


कमेंट करें