बिज़नेस

जॉन कोलिजन: मिलिए अपने बूते दुनिया के 'सबसे युवा अमीर' बनने वाले शख्स से

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
114
| अक्टूबर 11 , 2017 , 09:34 IST | डबलिन

दुनिया में सिर्फ दो तरह के अमीर होते हैं. एक वो, जिन्हें दौलत विरासत में हासिल होती है। दूसरे वो, जो अपने दम पर मुकाम हासिल करते हैं। दूसरी कैटेगरी में ही आते हैं जॉन कोलिसन, जिन्‍हें फोर्ब्स ने दुनिया का सबसे अमीर ‘सेल्फ मेड’ युवा बताया है।
27 साल के जॉन आयरलैंड के रहने वाले हैं। उन्‍होंने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अपनी अलग जगह बनाई है। बता दें कि फोर्ब्स की लिस्ट में 30 साल से कम उम्र के सिर्फ 4 ही बिलियनर्स शामिल हैं। 1.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ जॉन का उनमें पहला स्थान है।

John collison

17 साल की उम्र से ही शुरू हुआ कामयाबी का सफर

जॉन ने टॉप पर पहुंचने की शुरुआत महज 17 साल की उम्र से ही कर दी थी। इसी उम्र में उन्होंने एक ऑनलाइन ऑक्शन मैनेजमेंट सिस्टम- ऑक्टोमेटिक (Auctomatic) बनाया। बतौर को-फाउंडर जॉन ने इस कंपनी को 5 मिलियन डॉलर में बेचा था। इसके बाद वो हायर एजुकेशन के लिए हॉवर्ड यूनिवर्सिटी पहुंचे, लेकिन पढ़ाई पूरी न कर सके, यानी उन पर भी ड्रॉपआउट का टैग रहा।

कॉलेज से निकलने के पहले ही साल 2010 में जॉन और उनके भाई पैट्रिक ने एक ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म कंपनी ‘स्ट्रीप’ की नींव रख दी थी। आज ये कंपनी 9.2 बिलियन डॉलर की है और जॉन दुनिया के सबसे युवा ‘सेल्फ मेड’ अमीर।

John collison 2

कैसे मिला आइडिया

जॉन और पैट्रिक को 'स्ट्रीप' का आइडिया अपने एक हॉलि‍डे वकेशन के दौरान आया था। ऐसे में कहा जा सकता है कि जब कूल मूड में हों और छुट्टियां बिता रहे हों, तो सबसे सटीक और बेहतरीन आइडिया आपके दिमाग में आते हैं। शायद दिमाग भी खाली समय में सोचने का काम ज्यादा करता है। खैर, जो भी हो, जॉन की ये सक्‍सेस स्टोरी दूसरों के लिए सीख है।

फोर्ब्स के अनुसार स्ट्राइप का कुल मार्केट वैल्यू मूल्य 9.2 अरब डॉलर आंका गया है। स्ट्राइप फिलहाल 25 देशों में अपनी सेवाएं दे रही है। इस कंपनी में अभी करीब सात सौ लोग काम करते हैं।

जॉन कॉलिजन की कंपनी 25 देशों में दे रही अपनी सेवाएं

जॉन कोलिजन अमेरिका की प्रतिष्ठित हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी में फीजिक्स के स्नातक के छात्र रहे हैं। हालांकि कंपनी शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी थी। आज इस कंपनी के निवेशकों में अमेरिकन एक्सप्रेस, वीजा, काउफील्ड ऐंड बायर्स और सिकोया कैपिटल जैसे दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।

फोर्ब्स की अरबपतियों की ताजा सूची ऐसी ही पिछली तमाम सूचियों के मुकाबले सबसे बड़ी है। इसमें अब अरबपतियोंं की संख्या 2,043 हो गई है, जिनकी कुल संपत्ति 7.7 लाख करोड़ डॉलर है। यह राशि भारत जैसी बड़ी अर्थव्यवस्था की कुल जीडीपी के तिगुने से भी ज्यादा है।

 

 


कमेंट करें