राजनीति

75 साल के येदियुरप्‍पा ने ली CM पद की शपथ, बने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
661
| मई 17 , 2018 , 10:55 IST

कर्नाटक में भाजपा विधायक दल के नेता बी.एस.येदियुरप्पा ने गुरुवार को राज्य के अगले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्यपाल वजुभाई वाला ने सुबह नौ बजे राजभवन में कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच येदियुरप्पा को शपथ दिलाई।

येदियुरप्पा (75) ने भाजपा के केंद्रीय और राज्य के नेताओं और नवनिर्वाचित विधायकों के बीच कन्नड़ भाषा में शपथ ली।

इससे पहले सर्वोच्च न्यायालय की तीन सदस्यीय पीठ ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। 


वामनाचार्य ने कहा कि राज्यपाल ने पार्टी नेताओं और नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है। लेकिन खबर लिखे जाने तक राजभवन से मीडिया को कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है।

इससे पहले बुधवार को सुबह बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों ने बी.एस.येदियुरप्पा को विधायक दल का नेता चुना और येदियुरप्पा ने उसके बाद राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया।

बता दें कि विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 104 सीटों पर जीत मिली है, जबकि उसे एक निर्दलीय विधायक ने समर्थन दिया है। इस तरह बीजेपी के पास कुल 105 विधायक हैं, जबकि सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 112 है।

कुमारस्वानी भी कर चुके है सरकार बनाने का दावा:

जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया था। एचडी कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मुकालात करने के बाद कहा था कि हमारे पास 117 विधायकों का समर्थन है इसलिए राज्यपाल को सरकार बनाने का मौका हमें देना चाहिए।

कुमारस्वामी ने कहा था, हमने सभी जरूरी कागजात राज्यपाल को सौंप दिए हैं, जिससे ये पता लग सके कि हमारे पास सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या है। राज्यपाल ने हमें भरोसा दिलाया है कि वह संवैधानिक तरीके से फैसला लेंगे। 


कमेंट करें