राजनीति

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने 82 उम्मीदवारों की दूसरी सूची की जारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
524
| अप्रैल 16 , 2018 , 18:51 IST

भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता वाली केंद्रीय चुनाव समिति ने नामों पर अंतिम मुहर लगाई। समिति में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा समेत अन्य सदस्य शामिल हैं।

5 साल बाद सत्ता में वापसी को बेकरार बीजेपी

भाजपा ने आठ अप्रैल को 72 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। कर्नाटक में 5 साल बाद सत्ता में वापसी के लिए कोशिश कर रही भाजपा ने बीएस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित किया हुआ है।गौरतलब है इससे पहले रविवार को कांग्रेस ने भी 218 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। कांग्रेस ने अपनी पहली सूची में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को चामुंडेश्वरी से टिकट दिया है।

495545-amit-shah-modi

100 सीटों पर असर

कर्नाटक में लिंगायत समुदाय काफी प्रभावशाली है। 17 फीसदी से ज्यादा आबादी वाले लिंगायत समुदाय का राज्य की 224 में से तकरीबन 100 विधानसभा सीटों पर वर्चस्व है। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी हाल ही में लिंगायतों के मठ का दौरा किया था। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी लिंगायत संतों से मुलाकात कर चुके हैं। बीजेपी ने लिंगायत समुदाय से आने वाले बीएस येदियुरप्पा को अपना सीएम कैंडिडेट घोषित किया है। 2008 में जब पहली बार कर्नाटक में बीजेपी की सरकार बनी थी तो येदियुरप्पा ही मुख्यमंत्री बने थे।


कमेंट करें