राजनीति

येदियुरप्‍पा- कुमारस्वामी दोनों ने सरकार बनाने का दावा किया पेश, राज्यपाल पर टिकी निगाहें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
441
| मई 15 , 2018 , 18:32 IST

बीजेपी के सीएम पद के दावेदार बीएस येदियुरप्‍पा राज्‍यपाल से मुलाकात करने पहुंचे और सरकार बनाने का दावा पेश किया। उन्‍होंने मीडिया के सामने दावा किया कि बीजेपी ही सरकार बनाने जा रही है। जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने राज्‍यपाल को लेटर लिखकर उनसे शाम में मिलने का वक्‍त मांगा है। चिट्ठी में कुमारस्‍वामी ने लिखा है कि सरकार बनाने के लिए उन्‍हें कांग्रेस का समर्थन स्‍वीकार है।

कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस को नकारा: येदियुरप्‍पा

बीजेपी की ओर से सीएम पद के दावेदार बीएस येदियुरप्‍पा ने मीडिया से कहा कि कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस को नकार दिया है। उन्‍होंने कहा कि लोगों ने बदलाव के लिए वोट किया है। येदियुरप्‍पा ने कहा कि कर्नाटक की जनता ने बीजेपी पर भरोसा जताया है, जबकि कांग्रेस पिछले दरवाजे से सत्ता पाने की कोशिश कर रही है।

 

सरकार बनाने के लिए कुमारस्‍वामी ने पेश किया दावा

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने राज्‍यपाल से मुलाकात करके सरकार बनाने का दावा पेश किया है। उन्‍होंने कांग्रेस के समर्थन वाली चिट्ठी भी राज्‍यपाल के सामने रखी है।

JD(S) विधायी दल की बैठक शाम में

जनता दल (सेक्‍युलर) विधायी दल की बैठक शाम 6:15 बजे होने जा रही है। ये मीटिंग प्रदेश की राजधानी बेंगलुरु में होगी।

एचडी कुमारस्‍वामी राज्‍यपाल से मिलने पहुंचे

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी राज्‍यपाल से मुलाकात करने पहुंचे हैं। सरकार बनाने के लिए कांग्रेस पहले ही उन्‍हें समर्थन दे चुकी है।


सबसे बड़े दल के रूप में बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता

कर्नाटक के ही पूर्व मुख्यमंत्री एसआर बोम्मई बनाम केंद्र सरकार का एक अहम मामला कर्नाटक के संदर्भ में एक नजीर बन सकता है। बोम्मई केस में कोर्ट आदेश दे चुका है कि बहुमत का फैसला राजनिवास में नहीं बल्कि विधानसभा के पटल पर होगा। आमतौर पर राज्यपाल इस निर्देश का पालन करते हुए सबसे बड़े दल को सरकार बनाने का न्योता देते आए हैं। अगर ऐसा ही हुआ तो बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता मिलेगा क्योंकि अभी तक के रुझानों के मुताबिक बीजेपी 104, कांग्रेस 78, जेडीएस प्लस 38 और अन्य 2 सीटें पाती दिख रही हैं। ऐसे में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है।

राज्यपाल चाहें तो कांग्रेस-जेडीएस को भी मिल सकता है मौका

अब आप कर्नाटक की दूसरी तस्वीर देखें। बीजेपी को अकेले बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है। अभी के रुझान और परिणाम के मुताबिक कांग्रेस और जेडीएस मिलकर बहुमत के आंकड़े (222 सीट पर चुनाव के हिसाब से 112) को पार करते दिख रहे हैं। सिद्धारमैया इस्तीफा दे चुके हैं और कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देते हुए सीएम पद का ऑफर दे दिया है। जेडीएस के कुमारस्वामी ने इस ऑफर को स्वीकार करते हुए राज्यपाल से मिलने का समय भी मांग लिया है। ऐसे में राज्यपाल चाहें तो चुनाव बाद बने नए गठबंधन को सरकार बनाने का मौका दे सकते हैं। हाल में गोवा, मेघालय और मणिपुर विधानसभा चुनाव में ऐसा हो चुका है, जब सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद कांग्रेस की बजाय चुनाव बाद बने गठबंधन को सरकार बनाने के न्योता मिला था।


कमेंट करें