अभी-अभी

अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA को चीन का बड़ा झटका, 20 जासूसों को मार डाला

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
121
| मई 21 , 2017 , 13:17 IST | नयी दिल्ली

विश्व की दो महाशक्ति अमेरिका और चीन पिछले कई सालों से एक दूसरे के खिलाफ खुफिया सूचना जुटाने में लगे हुए हैं। जब बात खुफिया ऑपरेशन की आती है तो इस मामले में अमेरिका सबसे आगे खड़े होता है, लेकिन जिस तरह की खबरें आ रही हैं वो वाकई चौंकाने वाली है। बताया जा रहा है कि चीन में सीआईए के दर्जनों जासूसों को मार गिराया है। जिसके बाद से चीन में सीआईए का नेटवर्क पूरी तरह से ध्वस्त हो गया है। 

न्यूयॉर्क टाइम्स की ख़बर के मुताबिक चीन अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के एक दर्ज़न से अधिक जासूसों को मार दिया है। बताया जा रहा है कि चीन सरकार ने 2010 से 2012 के बीच अमेरिकी जासूसी संस्थान सीआईए के एक दर्ज़न से अधिक जासूसों को या तो मार दिया है या गिरफ़्तार कर लिया है। 

Cybersecurity-cia-hack-phone-tv-usa

अमेरिका के चीन के भीतर ध्वस्त हुए खुफिया नेटवर्क को लेकर दो तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। पहला तो ये कि सीआईए के कुछ जासूसों ने अमेरिका को धोखा देकर चीन की मदद की है। दूसरी ओर ये भी माना जा रहा है कि चीन ने अमेरिका के उस खुफिया सिस्टम को हैक कर लिया है, जिसके जरिए वो विदेशों में मौजूद अपने जासूसों से संपर्क साधता है। 

न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करते हुए अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पिछले एक दशक में सीआईए के खुफिया नेटवर्क में लगी यह सबसे बड़ी सेंध में एक है। यह सब कैसे हुआ, इस बारे में अभी तक CIA किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सका है।

F2ec119148277a4a880b85b5f1dc9d35


कमेंट करें