खेल

IPL 2018 : राजस्थान रॉयल्स को हराने के बाद किंग्स इलेवन पंजाब ने मनाया जश्न (तस्वीरें)

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
713
| मई 7 , 2018 , 14:46 IST

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन का कहना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मैच में मिली जीत उनकी परीक्षा थी। होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में पंजाब ने राजस्थान को छह विकेट से हरा दिया। 

अश्विन ने मैच के बाद एक बयान में कहा, "हम काफी समय से अच्छा नहीं खेल रहे थे। पिछले दो सप्ताह में हमने एक भी अंक हासिल नहीं किया था। ऐसे में हम निराश थे। शुक्र है कि अब हमारे पास अंक हैं। यह जीत हमारे लिए परीक्षा थी।"

इस मैच में पंजाब के बल्लेबाजों ने राजस्थान की ओर से दिए गए 153 रनों के लक्ष्य को जीतने में अहम भूमिका निभाई। लोकेश राहुल (84) ने सबसे अधिक रन बनाए। इसके अलावा, करुण नायर (33) और मार्कस स्टोइनिस (23) ने भी अहम योगदान दिया। 

कप्तान अश्विन ने कहा, "हमारे बल्लेबाजों में से एक ने अंत तक पारी को संभाला और इससे मैं काफी खुश हूं। हमें अधिकतर मैचों में जीत हमारे गेंदबाजों की वजह से मिली है और यह अच्छी बात है। हम जानते हैं कि टीम का एक विभाग अच्छा प्रदर्शन कर रहा है। सबसे खास बात यह है कि टीम में हमारे अधिकतर भारतीय बल्लेबाजों के पास अधिक अनुभव नहीं है और वे बेहतर हो जाएंगे।"

मैच के बाद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने इंदौर में कुछ इस अंदाज में सेलिब्रेशन किया (देखें तस्वीरें)

DckiMbYW4AAt_5y

लोकेश राहुल के मुंह पर केक लगाते साथी खिलाड़ी 

DckiR-DWkAAVgTb

यहां देखें मैच का राउंडअप

ओपनर लोकेश राहुल (नाबाद 84) के बेहतरीन अर्धशतक के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने रविवार को इंदौर में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में राजस्थान रॉयल्स को छह विकेट से हरा दिया। राजस्थान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 152 रन का स्कोर बनाया जिसे पंजाब ने 18.4 ओवर में चार विकेट पर 155 रन बनाकर हासिल कर लिया। 

पंजाब की नौ मैचों में यह छठी जीत है और अब उसके 12 अंक हो गए हैं तथा वह तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं राजस्थान को इतने ही मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा है। इस हार से राजस्थान के लिए अब प्लेआफ की राह बहुत मुश्किल हो गई है। 

राजस्थान से मिले 153 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम ने 23 के स्कोर पर क्रिस गेल (8) और 27 के स्कोर पर मयंक अग्रवाल (2) का विकेट गंवा दिया। 

इसके बाद राहुल ने करुण नायर (31) के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की। नायर का विकेट 79 के स्कोर पर गिरा। उन्होंने 23 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के लगाए। पंजाब ने 87 के स्कोर पर अक्षर पटेल (4) के रूप में अपना चौथा विकेट गंवाया। 

आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले राहुल ने फिर मार्कस स्टोयनिस (नाबाद 23) के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की अविजित साझेदारी कर पंजाब को आठ गेंद शेष रहते जीत दिला दी। 

राहुल ने 54 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के लगाए। स्टोयनिस ने 16 गेंदों पर महत्वपूर्ण दो चौके और एक छक्का लगाया। 

राजस्थान के लिए कृषणप्पा गौतम ने 18 रन पर एक, जोफरा आर्चर ने 43 रन पर एक, बेन स्टोक्स ने 22 रन पर एक और अनुरीत सिह ने 20 रन पर एक विकेट हासिल किए। 

इससे पहले, मुजीब उर रहमान (3/27) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के सटीक गेंदबाजी की बदौलत पंजाब ने राजस्थान को नौ विकेट पर 152 रन पर रोक दिया। 

पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। राजस्थान की शुरूआत ठीक नहीं रही और उसने 3.4 ओवर में 35 रन के अंदर ही डार्सी शॉर्ट (2) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (5) का विकेट गंवा दिया। 

इसके बाद जोस बटलर (51) ने संजू सैमसन (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए 49 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। संजू का विकेट 84 के कुल स्कोर पर गिरा। उन्होंने 23 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाए। 

राजस्थान ने 100 के स्कोर पर बेन स्टोक्स (12) के रूप में अपना चौथा विकेट गंवाया। इसके छह रन बाद ही बटलर और अगली ही गेंद पर जोफरा आर्चर (0) भी चलते बने। बटलर ने 39 गेंदों पर सात चौके की मदद से 51 रन बनाए। बटलर का सीजन में यह लगातार दूसरा अर्धशतक है। 

टीम ने इसके बाद 114 के स्कोर पर कृष्णप्पा गौतम (5) के रूप में सातवां, 129 के स्कोर पर राहुल त्रिपाठी (11) के रूप में आठवां और श्रेयस गोपाल (24) के रूप में नौवां विकेट खोया। गोपाल ने 16 गेंदों पर तीन महत्वूपर्ण चौके लगाए। 

पंजाब के लिए रहमान ने 27 रन पर तीन, एंड्र टाई ने 24 रन पर दो और कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 30 रन पर एक, अंकित राजपूत ने 37 रन पर एक तथा अक्षर पटेल ने 21 रन पर एक विकेट लिए। 

 

 


कमेंट करें