अभी-अभी

GST IN CLASSROOM: जानें घर, गृहस्थी और दुकान पर GST का कितना असर (वीडियो)

प्रांजलि सिंह, संवाददाता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
139
| जून 30 , 2017 , 21:42 IST | नयी दिल्ली

अपने घर का सपना कौन नहीं देखता है, पर ये सपना साकार कैसे होगा? आपकी मेहनत का पैसा बेकार न जाए इसके लिए GST के बाद आप कैसे करें प्लानिंग ये जानना बेहद ज़रूरी है।

घर के सपने का क्या होगा?

GST के बाद एक कुछ सवाल हैं जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है कि क्या रियल एस्टेट को इससे कोई फर्क पड़ेगा? आखिर घर सस्ते होंगे, महंगे होंगे या फिर इन्हें किसी भी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ेगा। सबसे ज़्यादा परेशान वो लोग हैं जिनकी EMI शुरू हो गई है। आखिर EMI में बदलाव आएगा या खरीदे गए फ्लैट की कीमत बढ़ जाएगी। ये सब बातें सोचकर अगर आप भी परेशान हैं तो इसका जवाब है GST के क्लासरूम में।

देखिये GST इन क्लासरुम में घर का गणित:-

GST में गृहणियों का बजट 

नोटबंदी के बाद घर की महिलाओं को अब एक और कड़ी परीक्षा से होकर गुजरना है वो है GST। अब उन्हें एक ऐसा बजट तैयार करना है जिससे  घर का बजट संभल जाए और कुछ पैसे भी बच जाए । आटा, चावल, दूध, तेल का हिसाब अब आपको जरा संभल कर लगाना होगा क्योंकि हो सकता आपकी एक गलती पूरे महीने पर भारी पड़ जाए।

क्योंकि GST का एक बड़ा फर्क रोजमर्रा के सामानों पर पड़ेगा जिसे सरकार ने 4 स्लैब में बांटा है। आम लोगों के इस्तेमाल करने के सामानों को 0 प्रतिशत में रखा गया है। ब्रांडेड चीज़ों पर लगेगा 12 प्रतिशत GST और जो शौकिया चीजें हैं जैसे कोल्डड्रिंक्स चॉकलेट्स आदि उनपर 28% GST लगेगा। अब ऐसे में क्या किया जाए इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। GST की ये क्लास आपके लिए बिल्कुल सही विकल्प है।

GST में समझिये कैसे चलेगा घर:

छोटे व्यापारी क्या करें? 

GST छोटे, मंझोले दुकानदारों के लिए सिरदर्दी बनता जा रहा है। क्योंकि उन्हें कोई जानकारी नहीं है। ये भी कह सकते है कि वो समझने की कोशिश नहीं कर रहे हैं तो आपके लिए GST की ये क्लास रूम बड़े काम का है। इससे आप समझ जाएंगे कि कैसे GST आपकी ज़िंदगी बदलने वाली है।

समझिये छोटे व्यापारी कैसे करेंगे काम:


कमेंट करें