ख़ास रिपोर्ट

कौन बनेगा टीम इंडिया का नया कोच, ये हैं 5 प्रबल दावेदार

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
167
| जून 21 , 2017 , 21:40 IST | नई दिल्ली

टीम इंडिया के कोच रहे अनिल कुंबले के इस्तीफा देने के बाद अब बड़ा सवाल यह है कि कौन होगा नया कोच। इस बीच BCCI के कार्यकारी अध्यक्ष सी के खन्ना ने कहा है कि अगले महीने होने वाले श्रीलंका टूर से पहले कोच नियुक्त कर लिया जाएगा। बीसीसीआई के वरिष्ठ सदस्ट राजीव शुक्ल ने भी इस ओर इशारा किया है।

बता दें कि बोर्ड ने हेड कोच के लिए आवेदन भी मंगाई थीं। दावेदारों में 5 नाम हैं, जिनमें वीरेंद्र सहवाग का नाम भी है। चर्चा में नाम रवि शास्त्री का भी है, लेकिन उन्होंने इस पोस्ट के लिए अप्लाई नहीं किया है।

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया से जुड़े क्रिकेट एक्सपर्ट की मानें तो कुंबले एपिसोड अब पीछे छूट जाएगा और सहवाग और टॉम मूडी में से किसी एक को लंबे समय की जिम्मेदारी मिलेगी। आइए हम उन दावेदारों और उनकी चुनौतियों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने कोच के लिए आवेदन किया है। हालांकि बोर्ड के ऑफिशियल सूत्रों के मुताबिक नए आवेदन के लिए 7 से 10 दिन का वक्त और दिया जा सकता है।

सूत्रों के मुताबिक,

जब हमने पिछली बार एप्लीकेशंस मंगवाई थीं, तब अनिल कुंबले को ऑटोमैटिक एंट्री मिली थी। उस वक्त बहुत सारे लोगों को ऐसा लगा होगा कि इन हालात में अप्लाई करने की क्या जरूरत है। अब हालात पूरी तरह बदल गए हैं। अब बहुत ज्यादा लोग इंट्रेस्टेड हो सकते हैं

Tom moody 1

टॉम मूडी अभी मजबूत दावेदार नजर आ रहे हैं

टॉम मूडी मजबूत नजर आ रहे हैं। सनराइजर्स हैदराबाद की IPL में सक्सेज का क्रेडिट उन्हें जाता है। सहवाग बैट्समैन और कमेंटेटर अच्छे हैं। लेकिन, कोच कैसे रहेंगे, कहना मुश्किल है। रिचर्ड पाइबस, डोडा गणेश, लालचंद राजपूत की उम्मीद कम ही दिख रही है।

कोच के लिए ये हैं 5 दावेदार

वीरेंद्र सहवाग

विराट कोहली और टीम के दूसरे खिलाड़ियों से अच्छे संबंध। दो बार की वर्ल्डकप विजेता भारतीय टीम का हिस्सा रहे।

Sehwag 1

अब तक के बेस्ट ओपनर्स में से एक। BCCI में से कई लोगों का मानना है कि सहवाग तब तक इस पोस्ट के लिए अप्लाई ना करते, जब तक उन्हें ये न पता होता कि वो मजबूत कैंडिडेट हैं। उनका अप्लाई करना बताता है कि टीम इंडिया के ड्रेसिंग रूम में सब सही नहीं है।

Tom moody 2

टॉम मूडी

ऑलराउंडर होने के नाते बॉलिंग, बैटिंग और फील्डिंग का तजुर्बा। श्रीलंकाई टीम के कोच रह चुके हैं। अभी IPL में सनराइजर्स हैदराबाद के कोच हैं। इंडियन प्लेयर्स और यहां की कंडीशन्स से वाकिफ हैं। एक बार पहले भी इस पोस्ट के लिए प्रेजेंटेशन दे चुके हैं। दो बार की वर्ल्ड कप विनर ऑस्ट्रेलियाई टीम का अहम हिस्सा थे।

Richard pybus

रिचर्ड पाइबस

दो बार पाकिस्तान की टीम के कोच रह चुके हैं। इसके अलावा, क्रिकेट के रणनीतिकारों के तौर पर उनका काफी नाम है। लेकिन इंग्लैंड के इस क्रिकेटर ने कभी वन-डे या टेस्ट मैच भी नहीं खेला है।

Lalchand rajput

लालचंद राजपूत

इंजमाम के बाद अफगानिस्तान की टीम के कोच बने। 2007 में टी-20 वर्ल्डकप जीतने वाली टीम इंडिया के मैनेजर थे। इसके अलावा, अंडर-19 टीम के कोच रह चुके हैं और मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की एडमिनिस्ट्रेटिव पोस्ट पर भी रह चुके हैं। लेकिन जिस तरह से कुंबले ने कोच की पोस्ट छोड़ी। ऐसे में कोहली के साथ कैमेस्ट्री बैठाना चुनौती।

Doda ganesh

डोडा गणेश

विकेटकीपर और ओपनर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की, लेकिन इंटरनेशनल मैच में डेब्यू बॉलर के तौर पर हुआ। लेकिन इकलौता कोचिंग एक्सपीरियंस गोवा की टीम के कोच के तौर पर है। बॉलिंग कोच के तौर पर विचार हो सकता है, लेकिन अगर जहीर कभी भी राजी हुए तो BCCI उन्हें बॉलिंग कोच के तौर पर चुनेगी।

 


कमेंट करें