मनोरंजन

जो 'मेरे रश्के क़मर' हिंदुस्तान को दीवाना बना रहा है उसका सही मतलब आपको पता है? जानिये

अमितेष युवराज सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 39
15307
| जुलाई 20 , 2017 , 23:42 IST | नयी दिल्ली

'मेरे रश्के क़मर' गाने को इन दिनों पूरा हिंदुस्तान गुनगुना रहा है। गाने की लोकप्रियता दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही है। दरअसल ये गाना पाकिस्तान के मशहूर गायक नुसरत फतेह अली खान ने करीब 30 साल पहले गाया था। इस बेहद लोकप्रिय गाने को फ़ना बुलंद शहरी ने लिखा था। 

नुसरत फतेह अली खान को 30 साल पहले ये पता नहीं होगा कि ये गाना एक दिन इतना लोकप्रिय हो जाएगा। इस गाने की लोकप्रियता का आलम ये है कि इसे ना सिर्फ पाकिस्तान में बल्कि उतना ही हिंदुस्तान में भी पसंद किया जा रहा है।

Nusrat1

हर बड़ा सिंगर इस गाने को अपने अंदाज में गा रहा है। चाहे वह सोनू निगम हों या नेहा कक्कड़ या फिर बाबा सहगल। हर कोई इसे लेकर पागल होता जा रहा है। अब तो इसे फिल्म बादशाहो में अजय देवगन और इलियाना डिक्रूज के ऊपर भी फिल्माया गया है। यूट्यूब पर 'मेरे रश्के क़मर' गाना लगातार टॉप ट्रेंड बना हुआ है। अभी तक इस गाने को करीब दो करोड़ लोग देख चुके हैं।

हर कोई इस गाने को गुनगुना रहा है लेकिन क्या आपको पता है कि 'रश्के क़मर' का असली मतलब क्या होता है। दरअसल, मेरे रश्के क़मर' गाना उर्दू की गजल है। इस गजल में उर्दू शब्दों का ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। यही वजह है कि लोग इसके अर्थ को नहीं समझ पा रहे हैं मगर जिस तरह से इसे गाया गया है, संगीत से सजाया गया उस वजह से आज ये लोगों का फेवरेट गाना बन गया है। 

अब जानते हैं 'मेरे रश्के क़मर' का अर्थ क्या होता है। 'मेरे रश्के क़मर' का अर्थ होता है चांद की ईर्ष्या। यानी जिसकी खूबसूरती देखकर चांद भी जलने लगे। दरअसल, यह बोले जाने में भले ये 'रश्के कमर' लगता है, मगर इसे लिखते वक्त 'रश्क-ए-क़मर' लिखा जाता है। जिसमें 'रश्क' का अर्थ होता है 'ईर्ष्या' अथवा 'जलन' और 'क़मर' का अर्थ होता है 'चांद'। इसलिए उर्दू के इन दोनों शब्दों को मिला दें तो ये रश्के क़मर हो जाता है जिसका अर्थ होता है चांद की ईर्ष्या। आपको बता दें कि हिंदी के शब्द 'कमर' का मतलब सिर्फ 'कमर' होता है।

'रश्के क़मर' का मतलब हुआ कि कोई इतना सुंदर है कि जिसे देखकर चांद को भी जलन होने लगती है। अक्सर उर्दू जुबान में इस शब्द का इस्तेमाल प्रेमी अपनी प्रेमिका की तारीफ करने के लिए करते हैं। जब प्रेमी अपनी प्रेमिका को 'मेरे रश्के क़मर कहे, तो समझ लेना चाहिए कि वह प्रेमी अपनी प्रेमिका को दुनिया में सबसे खूबसूरत बता रहा है।

सुनिये नुसरत फतह अली खान का गाया ओरिजिनल सॉन्ग 


कमेंट करें